पहले टेस्ट में कोहली कर गए बड़ी गलती, कहीं चूकानी ना पड़ जाए महंगी कीमत

टी20 आैर वनडे सीरीज के बाद अब ‘विराट सेना’ टेस्ट में इंग्लैंड के साथ दो-दो हाथ करने उतर चुकी है। बर्मिंघम में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में जैसे ही कप्तान विराट कोहली ने भारत की प्लेइंग इलेवन के नाम घोषित किए, तो सब हैरानी में पड़ गए। हैरानी में इसलिए पड़े क्योंकि कोहली ने टीम में उस खिलाड़ी को शामिल कर लिया, जिसकी जगह बनती ही नहीं आैर उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जो राहुल द्रविड़ के बाद टीम की ‘दीवार’ कहा जाने लगा है।

कोहली ने शिखर धवन को टीम में शामिल किया, जबकि ‘दीवार’ चेतेश्वर पुजारा को बाहर का रास्ता दिखाया। धवन को टीम में जगह क्यों मिली यह एक बड़ा सवाल है, क्योंकि वह अभ्यास मैच में दोनों पारियों के दाैरान 0,0 रन पर आउट हो गए। उनका बल्ला इंग्लैंड के खिलाफ भी हमेशा शांत ही दिखा है। धवन ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैच खेले हैं, जिसकी 6 पारियों में उन्होंने 20.33 की आैसत से 122 रन ही बनाए हैं। उनका उच्चत्तम स्कोर भी 37 रहा। इन्हीं आंकड़ों से पता लगाया जा सकता है कि धवन की दहाड़ अंग्रेजों के खिलाफ कितनी कम पड़ती है।
Image result for shikhar dhawan test

वहीं, दूसरी तरफ पुजारा पर गाैर करें तो उनकी जगह बनना लाजमी था। उन्हें इंग्लैंड की पिचों पर गेंद का सामना करने का अनुभव काफी ज्यादा है, क्योंकि वह कांउटी क्रिकेट भी यहां खेल चुके हैं। वनडे क्रिकेट से दूरी बनाने वाले पुजारा टेस्ट में बेस्ट देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यह बात हम नहीं बल्कि उनके आंकड़े बताते हैं। पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 14 मैच खेले हैं, जिसकी 25 पारियों में उन्होंने 46.13 की आैसत से 1061 रन ही बनाए हैं। इसमें 4 शतक आैर 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। पुजारा अंग्रेजों के खिलाफ 206 रनों की नाबाद पारी भी खेल चुके हैं।
PunjabKesari

केएल राहुल करते फिर ओपनिंग
अगर धवन को बाहर किया जाता तो केएल राहुल को मुरली विजय के साथ ओपनिंग के लिए उतारा जा सकता था। वैसे भी राहुल बताैर ओपनर ही टीम में आए थे आैर वह इस नंबर पर अच्छा परफाॅरमेंस भी देते हैं। लेकिन कोहली आैर रवि शास्त्री ने वो ही किया जो उनको अच्छा लगा। उन्होंने मैच से पहले सबको एक सरप्राइज देने के लिए बोला था, जो उन्हें धवन को इन आैर पुजारा को आउट कर दिया। खैर, अब देखना यह बाकी है कि कोहली ने जो पुजारा को बाहर करके बड़ी गलती की है, कहीं इसकी कीमत महंगी ना चुकानी ना पड़ जाए।
PunjabKesari

Facebook Comments