घर में भूल के भी न लगाये ये पौधे नहीं तो सहना पड़ेगा भारी नुकसान…..

प्रायः हिंदू घरों में तुलसी का पौधा लगाने को खूब महत्त्व दिया गया है. इसी तरह फेंगशुई में यकीन रखने वाले लोग मनीप्लांट लगाते हैं, क्योंकि यह सेहत और वास्तु दोनों के लिए लाभप्रद होता है . लेकिन कुछ पौधे ऐसे हैं, जिन्हें घरों में लगाने से हमेशा बीमारियां , धन हानि और नुकसान होता रहता है. वास्तु के अनुसार, ऐसे पौधे होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए इन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए . जानते हैं ये पौधे कौन से हैं .

कैक्टस : वास्तु की मानें तो घर में कांटे वाले पौधे नहीं होने चाहिए. यही नहीं जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो, उन्हें भी घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है.इसलिए इन्हें लगाने से बचना चाहिए .

बोनसाई : ऐसा माना जाता है कि बोनसाई के पौधे का आकार बहुत ही छोटा से इसे घर में लगाने से घर वालों की कभी उन्नति नहीं हो पाती और इससे आर्थिक हालात भी हमेशा तंग बने रहते है. इसलिए इन पौधों को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए.

बबूल : घर में बबूल का पौधा होना भी अच्छा नहीं माना गया है .कहा जाता है कि इसे घर में रखने से झगड़े बहुत होते हैं. इसे घर में लगाना अशुभ माना गया है.

कपास : यूँ तो कपास खेत में लगाया जाता है , लेकिन कपास का पौधा, रेशमी कपास का पौधा और पाल्मीरा वृक्ष को भी शुभ नहीं माना गया है , क्योंकि इनसे घर में नकारात्मकता फैलती है. खासतौर से घर के घर के उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए.

Facebook Comments