अगर आपके भी घुटनों में भी रहता है दर्द तो करें बस ये एक उपाय…

आज के समय में लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उनके पास उनकी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं रहता है.  स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी होता है. अगर आप इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं तो आपको सेहत से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1- गलत खानपान के कारण कभी-कभी गैस अपच और एसिडिटी की समस्या हो जाती है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाने और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

2- अक्सर मौसम में बदलाव होने के कारण गले में इंफेक्शन हो जाता है. जिससे खराश की समस्या हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए साबुत काली मिर्च और मिश्री को चबाएं .ऐसा करने से आपको खराश की समस्या से आराम मिल जाएगा.

3- अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो मूली के 3-4 पत्तों का सेवन करें. ऐसा करने से आपको हिचकी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

4- वायरल फीवर होने पर सुबह शाम अदरक और काली मिर्च उबालकर पीने से आराम मिलता है.

5- अगर आपके घुटने में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें. अखरोट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो घुटने के दर्द से आराम दिलाते हैं.

Facebook Comments