WhatsApp पर अब ग्रुप में करिए वीडियो चैट, एक साथ 4 लोग हो सकेंगे कनेक्‍ट

मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपना ग्रुप वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग फीचर लॉन्‍च कर दिया है। WhatsApp यूजर्स इससे एक बार में चार लोगों को वीडियो या वॉयस कॉल कर सकते हैं। अभी तक WhatsApp पर केवल दो लोग ही आपस में वॉयस या वीडियो कॉल कर सकते थे। इन दोनों फीचर्स को एंड्रॉयड और iOS, सभी WhatsApp यूजर्स के लिए उपलब्‍ध करा दिया गया है।

बता दें कि Whatsapp के ग्रुप कॉलिंग फीचर को पहली बार अक्‍टूबर 2018 में दिखाया गया था और मई में F8 डेवलपर कॉन्‍फ्रेंस में इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई थी। Whatsapp का दावा है कि ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर कमजोर नेटवर्क पर भी काम करेंगे।

कैसे करें इस्‍तेमाल

Whatsapp को अपडेट करने के बाद आपको किसी एक इंसान को वॉइस कॉल या वीडियो कॉल करना होगा। कॉल कनेक्‍ट हो जाने पर ऐप पर दायीं (लेफ्ट) ओर ‘एड पर्सन’ का ऑप्‍शन दिखेगा। इसके जरिए और तीन लोगों को कॉल से कनेक्‍ट किया जा सकता है। Whatsapp की ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी। यानी इसमें कोई पांचवां व्यक्ति दखल नहीं दे सकेगा।

2014 में वॉयस कॉलिंग, 2016 में वीडियो कॉलिंग फीचर हुआ था लॉन्‍च

Whatsapp ने अपना वॉयस कॉलिंग का फीचर 2014 में लॉन्‍च किया था। इसके बाद 2016 में वीडियो कॉलिंग फीचर लाया गया। कंपनी का दावा है कि उसके यूजर एक दिन में दो अरब (200 करोड़) मिनट की कॉलिंग करते हैं।

Facebook Comments