गुड खाइए कभी दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

सर्दी में गुड़ खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। सर्दी के लिए खास अलग तरह का गुड़ आता है जो स्वाद में भी अच्छा होता है और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। गुड़ खाने के ये फायदे आपको पूरी सर्दी रखेंगे दुरुस्त, आपको इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए।

सर्दियों में गुड़ खाना फायदेमंद होता है क्योंकि गुड़ में फाइबर पाया जाता है और इसके साथ ही इसमें कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। इसमें खास बात ये होती है ये कैमिकल्स फ्री होते हैं। इस बात को कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट मानते हैं कि हमेशा गहरे भूरे रंग का गुड़ ही खरीदना चाहिए। पीले रंग के गुड़ में कैमिकल मिला होता है और एक व्यक्ति को हर दिन 5 से 10 ग्राम गुड़ खाना चाहिए। वैसे भोजन करने के बाद गुड़ लेना बहुत अच्छा होता है।

1- गुड़ शरीर की गंदगी को साफ करता है और अलग-अलग तरह के विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देता है। 2- गुड़ में आयरन, फॉलेट पाया जाता है जिससे एनीमिया से बचाव करता है औऱ अगर किसी को एनीमिया है तो उन्हें हर दिन गुड़ जरूर खाना चाहिए। 3- गुड़ में मैग्नीशियम होता है जो आंतों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए दिन और रात को खाना खाने के बाद थोड़ा गुड़ खाना जरूरी है।

4-सर्दी में अक्सर लोग एक्सट्रा खाते हैं जिसकी वजह से लोग बदहज़मी और एसिडिटी का शिकार हो जाते हैं लेकिन हर दिन खाने के बाद थोड़ा गुड़ खाने से एसिडिटी भी कंट्रोल में रहती है। 5- अगर आप गुड़ को अदरक और दूध के साथ लेते हैं तो आपकी बॉडी में जोज्वाइंट पेन होते हैं गायब हो जाते हैं। इसके बाद आपको आराम भी मिलेगा।

6- गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और इससे वजन भी कम होता है। गुड़ खाने से स्वाद भी मिलेगा और वजन भी कम होगा है ना कमाल की चीज। 7- अगर आप कब्ज की समस्या को झेल रहे हैं और किसी भी डॉक्टर की दवाई काम नहीं आ रही है तो आपको हर रात गुड़ खाकर सोना चाहिए। कब्ज की समस्या से आपको निजात मिलेगी।

8-हर दिन खाने के बाद गुड़ खाने से कई तरह के फायदे तो होते ही हैं लेकिन सबसे ज्यादा ये बात है कि आपके पेट की इम्युनिटी बढ़ती है और यह सही भी बनी रहती है।

Facebook Comments