Lifestyle : शरीर और मन दोनों रहते हैं शांत, जिम में नहीं खुले में एक्सरसाइज करने से मिलते हैं कई फायदे

आजकल खुद को फिट रखने के लिए लोगों में जिम जाने का ट्रेंड बहुत ही ज्यादा चल रहा है। लेकिन हाल ही में एक सर्वे में ये पता चला है कि जितना फायदा आपको खुले में एक्सरसाइज करने से मिलता है उतना फायदा आपको जिम में पसीना बहाने से भी नहीं मिलता है। जानिए खुले में एक्सरसाइज करने से शरीर के कितने तरीके से फायदे मिलते हैं।

खुले पार्क या फिर किसी पार्क में कुछ देर exercise करने से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि इससे आपके मन को भी शांती मिलती है। अगर आप घर के बगीचे या फिर किसी पार्क में थोड़ी देर एक्सरसाइज करते हैं तो धीरे धीरे शरीर की हर ऐक्टिविटी को प्रभावित करती है। वही ब्लड प्रेशर भी धीरे धीरे नार्मल होने लगता है। वहीं एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि बच्चों और युवाओं में आउटडोर ऐक्टिविटीज लगातार कम होती जा रही हैं, जिसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। अगर आप खुले में exercise नहीं कर पाते हैं तो
सप्ताह में सिर्फ दो दिन आउटडोर एक्सरसाइज करें। इससे ताजी हवा और धूप हड्डियों को मजबूत बनाती है।

गौरतलब है कि खुला पार्क और ताजी हवा मन की बेचैनी व तनाव को भी कम करती है, जिससे एक्सरसाइज करने की ताकत बढ़ जाती है। ताजी हवा में व्यायाम करने से फेफड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे कई तरह के रोगों से बचा जा सकता है। वहीं पार्क में वॉक, रनिंग या योग करने से शरीर के फिटनेस के साथ लोगों के बीच सामाजिकता भी बढ़ती है। कई लोगों से मिलने पर अनुभव संसार बढ़ता है। आजकल कई पार्कों में योग कक्षाएं, हेल्थ चेकअप्स या कई अन्य ऐक्टिविटीज होती रहती हैं। इसके अलावा वीकेंड पर कई फन ऐक्टिविटीज भी होती हैं। आसपास क्या चल रहा है, इसकी जानकारी हासिल कर अपनी सेहत को सुधारें।

Facebook Comments