किस चीज़ से बनती है लिपस्टिक जानकर हैरान रह जाएंगें आप

चीज़ें जिनसे लिपस्टिक बनती है – महिलाओं के होंठों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए लिपस्टिक का इस्‍तेमाल किया जाता है। अगर आप ज्‍यादा मेकअप भी ना करें और बस डार्क कलर की कोई लिपस्टिक लगा लें तो भी चेहरे पर नूर आ जाता है।

इसे आप लिपस्टिक का करिश्‍मा ही कह सकते हैं कि महिलाओं के चेहरे पर लगते ही उनकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। कोई भी मेकअप लिपस्टिक के बिना पूरा नहीं हो सकता है। इस बात से तो आप भी सहमत ही होंगें।

खैर, आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि महिलाओं के होंठों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने वाली लिपस्टिक असल में बनती कैसे है. चीज़ें जिनसे लिपस्टिक बनती है ।

चीज़ें जिनसे लिपस्टिक बनती है –

कैसे बनती है लिपस्टिक

एक लिपस्टिक के अंदर कई विभिन्‍न तरह के अवयव शामिल होते हैं और इसके सटीक मिश्रण पर एक करीबी संरक्षित रहस्‍य होते हैं। ये कुछ श्रेणियों में आते हैं जिनमें मोम, तेल, वसा, एमोलिएंट्स और पिगमेंट आदि शामिल है। लिपस्टिक के अंदर इस्‍तेमाल किए जाने वाले विभिन्‍न प्रकार के मोमों में मधुमक्‍खी, पैराफिन और कार्नाबा मोम शामिल है।

मोम छड़ी को स्थित करता है और इसे आकार में ढाला जा सकता है। लिपस्टिक विनिर्माण में इस्‍तेमाल किए जाने वाले कई प्रकार के तेल भी हैं जिनमें लैनोलिन तेल, कैस्‍टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोआ बटर शामिल है।

शराब का इस्‍तेमाल

जह हां, लिपस्टिक में शराब, सनस्‍क्रीन या सुगंध जैसी अन्‍य अवयवों जैसे संरक्षक भी हो सकते हैं। लिपस्टिक रंग पौधे, खनिज या कृत्रिम अवयवों के संयोजन से आ सकता है। जहां भी लिपस्टिक बनती है वहां पर अवयवों को ध्‍यान से संयुक्‍त किया जाना चाहिए ताकि पूरे बैच में लगातार रंग और बनावट हो।

चीज़ें जिनसे लिपस्टिक बनती है

सबसे पहले वर्णक और अन्‍य शुष्‍क अवयव बारीक करके जमीन पर गिराए जाते हैं ताकि मिश्रण के भीतर वे चिकनी और समान रूप से वितरित हो जाएं और फिर इसे गरम तेलों के साथ मिलाया जाए।

द्रव्‍यमान के उत्तेजित हो जाने पर गर्म मोम और अन्‍य अवयवों के साथ इसे मिलाया जाता है। इसे गर्म, तरल ठंडे एल्‍युनीमियम मोल्‍ड में डाला जाता है और फिर फर्म तक ठंडा हो जाता है।

तो कुछ इस तरह बनती है लिपस्टिक। इसे बनाने में कई खराब चीज़ों का भी इस्‍तेमाल किया जाता है। अगर आप लोकल कंपनी या सस्‍ती लिपस्टिक का इस्‍तेमाल करते हैं तो इससे आपके होंठों का रंग काला पड़ सकता है इसलिए लिपस्टिक की क्‍वालिटी पर जरूर ध्‍यान दें।

अगर बात करें लिपस्टिक के रंग की तो लाल रंग की लिपस्टिक को सबसे बेहतरीन रंग माना जाता है। लाल रंग की लिपस्टिक पुरुषों को सबसे ज्‍यादा आकर्षित करती है। अगर आप किसी को इंप्रेस करना चाहती हैं या इंटरव्‍यू पर जा रही हैं तो लाल रंग की लिपस्टिक लगाकर जाएं। इससे आपका इंप्रेशन अच्‍छा पड़ता है।

ये है वो चीज़ें जिनसे लिपस्टिक बनती है – जैसा कि हमने पहले भी बताया कि लिपस्टिक सुंदरता को बढ़ाती है इसलिए हर लड़की के मेकअप किट में उसके पसंदीदा लिपस्टिक के रंग जरूर होने चाहिए। साथ ही आपको अपने चेहरे की रंगत के हिसाब से भी लिपस्टिक के कलर का चयन करना चाहिए। इससे आपकी सुंदरता और ज्‍यादा बढ़ जाती है।

Facebook Comments