इन तीन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में आज भी हल्की बारिश की संभावना

दिल्ली के कई हिस्सों में रविवार को हुई अच्छी बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

राजधानी में रविवार को दिन में कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई। बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक सबसे ज्यादा बरसात आया नगर क्षेत्र में दर्ज की गई। इसके चलते महिपालपुर, आयानगर जैसे क्षेत्रों में कुछ जगह जलभराव की स्थिति भी पैदा हो गई।

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 91 फीसदी तक दर्ज किया गया।

विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इन तीन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
राजस्थान की राजधानी जयपुर में हुई तेज बारिश के कारण ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आमागढ़ पहाड़ी से भारी पत्थरों के खिसक कर तलहटी पर बने मकानों पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग ने प्रदेश के पूर्वी भाग के कई स्थानों पर और पश्चिमी भाग के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में फिर से बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती सर्कुलेशन के प्रभाव में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे ओडिशा के कई हिस्से में 21 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके प्रभाव से मलकानगिरी, कोरापुट, कालाहांडी, कंधमाल, रायगढ़, गंजाम, गजपति, पुरी, बलांगीर, नुआपाडा, संबलपुर, नबरंगपुर, बालेश्वर, क्योंझर और मयूरभंज जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अगले 24 घंटे में मलकानगिरी, कोरापुट, गंजाम, गजपति और रायगढ़ा जिले के एक-दो स्थानों पर काफी भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय एवं दक्षिणी जिलों में मंगलवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह तक कोलकाता, दक्षिण एवं उत्तर 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पूर्वी एवं पश्चिमी बर्द्धमान, मुर्शिदाबाद, नादिया, पुरुलिया और बीरभूम जिलों में जबदरस्त बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जाहिर किया है। पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण इस दौरान सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने मछुआरों को मंगलवार तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी क्षेत्र और ओडिशा तटों एवं बांग्लादेश तट से सटे क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

Facebook Comments