हमेशा चमकते रहेंगे आपके बाल,रीठा को ऐसे करेंगे इस्तेमाल , तो….

अबतक आपने रीठा का इस्तेमाल बाल धोने के लिए ही किया होगा। आज हम आपको रीठा का एक अनोखा यूज बताएंगे। रीठा को सोप नट्स के नाम से भी जाना जाता है।

बाल धोने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन घर की सफाई करने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

प्रदूषण और तनाव की वजह से कम उम्र के लोगों को भी असमय सफेद होते हुए बालों की समस्या झेलनी पड रही है। सफेद बाल होने का मुख्य कारण है खराब खान-पान, बहुत सारी चिंता और अलग-अलग प्रकार के हेयर प्रॉडक्ट्स का उपयोग।

 

दूध में अदरक को घिस कर मिला लें, फिर इस पेस्ट को अपने बालों में कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें। 10 मिनट बाद पानी से बालों को अच्छे से साफ कर लें।

बालों में रूसी होना भी सफेद बाल का कारण बन सकता है, यह बात रिसर्च में कही गई है। अपने बालों को किसी अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं या फिर बालों में नींबू और हिना (मेहंदी) का यूज करें।

सिर से नहाने से पहले अपने बालों में शहद लगाएं और अपने ग्रे बालों को काला होते हुए देखें।

 

नारियल तेल नारियल तेल में थोडा सा नींबू का रस मिलाएं और सिर में नहाने से 10 मिनट पहले लगा लें। इसके बाद सिर को पानी से धो लें।

गाय का दूध आपके असमय सफेद बालों को काला बना सकता है। गाय का कच्चा दूध ले कर अपने बालों में एक दिन लगाएं। फिर हल्के गरम पानी और शैंपू से बालों को धो लें।

कड़ी पत्ते रूखे-सूखे और सफेद हो रहे बालों के लिये बहुत अच्छा होता है। नहाने से पहले कडी पत्ते को पानी में डूबा लें और एक घंटे के बाद उससे सिर धोएं।

अगर आप कुपोषित हैं तो भी आपके बाल सफेद हो जाएंगे। आजकल युवा कर्वी फिगर पाने के चक्कर में खाना-पीना छोड देते हैं, जिस वजह से उनके बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता और बाल समय से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

 

Facebook Comments