नानी के नुस्खे : हार्ट अटैक से हमेशा रहेंगे दूर, अपनाएं ये 10 टिप्स

African American man holding his chest.

आज वर्ल्ड हार्ट डे है. हर साल दुनियाभर में 29 सितंबर वर्ल्ड हार्ट डे के रूप में मनाया जाता है. हार्ट अटैक एक बहुत ही घातक बीमारी है. आधुनिक जीवनशैली के चलते आजकल अधिकतर लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं.

वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर के आप हार्ट अटैक से सुरक्षित रह सकेंगे.

एक्सरसाइज-  हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन विकल्प एक्सरसाइज है. रोजाना एक्सरसाइज करने से दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है. इसलिए रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं. वॉक करने से दिल स्वस्थ रहता है.

ऑयली फूड का सेवन न करें- जंक फूड में तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो दिल को बहुत नुकसान पहुंचाता है. अगर आप खुद को दिल की बीमारी से दूर रखना चाहते हैं तो ऑयली चीजों के सेवन से बचें.

वजन को नियंत्रण में रखें- मोटे लोगों में दिल की बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक होता है. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें.

राइट डाइट- हमारे खान-पान का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. हमेशा बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें. हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने से दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

डिप्रेशन- हार्ट अटैक का एक मुख्य कारण डिप्रेशन भी है. खुद को तनाव से दूर रखने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं. मेडिटेशन करने से दिमाग को शांति मिलती है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

ब्लड प्रेशर- अगर आप दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें. दरअसल, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है.

मछली- मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इससे  सिर्फ आंखों को ही नहीं बल्कि दिल को भी कई तरह से फायदा पहुंचता है. हफ्ते में एक बार मछली खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा बेहद कम हो जाता है. इसलिए अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करें.

नमक का कम इस्तेमाल करें- सभी जानते हैं कि नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक होता है. ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, जो दिल की सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अगर दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो नमक का कम से कम सेवन करें.

नींद- अच्छी सेहत के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. दरअसल, अच्छी नींद लेने से शरीर रिफ्रेश और रिचार्ज होता है. सेहत अच्छी बनी रहती है और दिल भी स्वस्थ रहता है.

तंबाकू- तंबाकू का सेवन फेफड़ों के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी खतरनाक होता है. तंबाकू से दिल और ब्लड वेसेल्स डैमेज होने का खतरा रहता है. इसलिए जितना हो सके तंबाकू के सेवन से बचने की कोशिश करें.

आइए जानते हैं वे कौन से लक्षण हैं, जो हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकते हैं…

सांस लेने में दिक्कत- सांस लेने में समस्या हो रही है या फिर पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है.

पसीना- शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलना भी हार्ट अटैक के पहले का लक्षण है.

दांत या सिर में दर्द-  सीने के अलावा हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों में हाथ, जबड़े, दांत या सिर में दर्द की शिकायत देखी गई है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द जांच करा लें.

सीने में जलन या बदहजमी- अगर आपके सीने में लगातार जलन हो रही है या फिर आप बदहजमी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ठीक ना होने वाली बदहजमी हार्ट अटैक का एक संकेत है.

Facebook Comments