घर पर ही बनाइए हैंड सेनिटाइजर, नहीं होगा कोई SIDE EFFECT

हाथों की साफ-सफाई हमें सेहतमंद रखने और रोजमर्रा के संक्रमणों को दूर रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डॉक्टरों की सलाह मानें तो हमें अपने हाथ 20 सेकेंड तक पानी और साबुन से धोने चाहिए।

लेकिन आप कई बार ऐसी स्थिति में पड़ सकती हैं जब ये दोनों ही चीजें आपके पास उपलब्ध न हों। तो ऐसे में आप क्या करेंगी? इस सवाल के जवाब में सबसे पहले हैंड सेनिटाइजर का खयाल आता है।

इसके उपयोग में न तो बाथरूम तक उठ के जाने का झंझट है और न ही पानी और साबुन की उपलब्धता की परेशानी। सेनिटाइजर की कुछ बूंदें हाथ पर डाल कर मलिए और हाथ क्षण भर में साफ।

लेकिन क्या इनका इस्तेमाल सुरक्षित है? विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक इनका इस्तेमाल हानिकारक भी साबित हो सकता है। हैंड सेनिटाइजर संबंधी ज्यादातर उत्पादों में ट्रिकलोजन नामक रासायनिक पदार्थ होता है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया आदि पर इसका प्रभाव खत्म होने लगता है। अगर सेनिटाइजर का यह नकारात्मक असर है तो फिर हाथों की हाइजीन को बरकरार रखने के लिए क्या किया जाए?

इस समस्या से निपटने के लिए आप घर पर ही सेनिटाइजर तैयार कर सकती हैं। ये सेनिटाइजर न सिर्फ प्रभावी होते हैं बल्कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

 

Facebook Comments