Health : शुगर की बीमारी वालों के लिए खुशखबरी

डायबिटीज के रोगियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है कि आपकी दवा ही आपका भारी भरकम मोटापे को कम कर सकती है। इसमें यही दवा मददगार होगी। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार डायबिटीज की एक दवा मोटापे को कम करने में कारगर सिद्ध हुई है। शोधकर्ताओं को भीयह बात बहुत ही हैरान कर देने वाली लगी थी। शोधकर्ताओं के मुताबिक मधुमेह रोग की यह दवा उस यौगिक की तरह काम करती है, जो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है।

यह दवा आपकी भूख को काबू करने में मदद करेगी। इसी के साथ शोध से ज्ञात हुआ है कि सेमाग्लूटाइड नामक इस दवाई की रासायनिक संरचना शरीर में इंसुलिन का स्राव करने वाले तथा भूख को काबू करने वाले ‘ग्लूकागन लाइक पेप्टाइड-1’ (GLP-1) हार्मोन से काफी मिलती जुलती है। जानकारी के लिए बता दे कि यह शोध कार्लेस्टन की साउथ कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने किया है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ऐसे मोटे लोगों को सेमाग्लूटाइड दवा दी गई थी,

जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं थी। दवाई के असर हैरान कर देने वाली थे उन लोगों के वजन में कमी देखी गई। जिससे साबित होता है कि सेमाग्लूटाइड आपके फैट को कम कर सकती है। आपको बता दे कि इस शोध में 957 लोगों को चुना गया था, जिनमें से 35 प्रतिशत पुरुष थे। सेमाग्लूटाइड दवा भविष्य में मधुमेह रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। अब उन लोगों को अपने मोटापे से परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकी अब इनका मुँह तोड़ जवाब देगी सेमाग्लूटाइड दवा।

Facebook Comments