इंद्रदेव हैं नाराज : 13 राज्यों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अलर्ट

यूपी-उत्तराखंड समेत देश के 13 राज्यों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गयाहै। मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 जुलाई तक मानसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी। इससे हफ्तेभर कईराज्यों में मूसलाधार बारिश होगी। दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

कश्मीर में बाढ़ जैसे हालात: दक्षिण कश्मीर में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। तेज बारिश से तीन लोगों की मौत हो गईहैजबकि कई बेघर हो गए हैं।झेलम नदी उफान पर है। एहतियातन घाटी के स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है।

अमरनाथ और कैलास मानसरोवर यात्रा रोकी गई: खराब मौसम की वजह से अमरनाथ और कैलास मानसरोवर की यात्रा रोक दी गई है। श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि पहलगाम और बालटाल दोनों ही मार्गों पर फिसलन होने से किसी भी तीर्थयात्री को पैदल गुफा मंदिर नहीं जाने दिया जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन उत्तर पूर्वी राज्यों पर भारी हैं। एक जुलाई से तीन जुलाई तक दिल्ली, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड , बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश होने का अनुमान है। इन इलाकों में लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश होगी

दिल्ली और आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में मौसम फिर से बदलने की उम्मीद हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक राजधानी में बादल छाए रहेंगे और हल्की बरसात होती रहेगी। इसके बाद मानसून 8 जुलाई तक कमजोर रह सकता है। बारिश के दौरान तापमान 35 डिग्री के आस-पास रहेगा।

बारिश के चलते दिल्लीवालों को गर्मी के साथ साथ प्रदूषण से भी राहत मिल रही है। शनिवार को खुशनुमा मौसम के चलते बड़ी संख्या में लोग घूमने निकले। शाम को इंडिया गेट के साथ-साथ कनॉट प्लेस में भी लोगों ने अच्छे मौसम का आनंद लिया। शनिवार को दिल्ली के अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई और यह 35 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के आयानगर में रात को कई जगहों पर बारिश हुई। आयानगर में 11 मिमी, लोदी रोड में 6.2 मिमी, जाफरपुर में 2 मिमी बारिश हुई।

Facebook Comments