मंगलवार के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना होगा नुकसान

हिन्दू धर्म के अनुसार सप्ताह के प्रत्येक दिन का एक अलग महत्व होते है। इसीलिए सप्ताह के अलग-अलग दिन के अनुसार देवी देवताओं की इच्छा अनुसार कार्य करना चाहिए ताकि उनकी कृपा सदैव हम पर बनी रहे। हर दिन का एक ग्रह और देव होता है जिसके अनुसार ही कार्य करने चाहिए। इसी के अनुसार मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक माना जाता है।

मंगल ग्रह बहुत अधिक बुद्धिमान और शक्तिशाली ग्रह माना जाता है। इसके अलावा लोग इस दिन पवनपुत्र की पूजा भी करते है। इसीलिए इस दिन ऐसे किसी भी कार्य को नहीं करना चाहिए जिससे मंगल देव रुष्ट हो आपके आपके जीवन में बाधाएं आएं। ऐसे तो मोटे तौर पर सभी इन कार्यों को नहीं करने का प्रण लेते है। लेकिन कई बार जाने अनजाने वे कुछ ऐसे कार्य कर बैठते है जिसका प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है।

मंगलवार को भूलकर भी नहीं करें ये काम

1. धन न लें और न ही दें

शास्त्रों की माने तो मंगलवार के दिन धन न तो देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा इस दिन पैसों से जुड़ा कोई भी कार्य सही नहीं होता।

2. शराब

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। इसीलिए इस दिन सात्विक रहना चाहिए। चाहे आप हनुमान जी की पूजा करते हो या नहीं लेकिन इस दिन मदिरा आदि का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मंगल देव रुष्ट हो जाते है।

3. दाढ़ी और बाल बनवाना

सप्ताह के दो दिन इन कार्यों को करने की मनाही शास्त्रों में लिखी है। पहला गुरुवार और दूसरा मंगलवार। परम्पराओं के अनुसार माना जाता है की मंगलवार के दिन दाढ़ी नहीं बनवानी चाहिए और बाल नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से मंगल दोष भी लग सकता है।

4. मांसाहार

जो लोग मांसाहारी भोजन करते है उन्हें भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए की मंगलवार के दिन वे इस तरह के भोजन का सेवन नहीं करें। क्योंकि ये दिन पवनपुत्र हनुमान को समप्रित है और वो स्वयं एक ब्रह्मचारी है। ऐसे में इस दिन मांसाहार भोजन का सेवन करने से देव रुष्ट हो सकते है। अगर आप चाहते है की आपपर उनकी कृपा बनी रहे तो इस दिन मांसाहार का सेवन न करें।

5. हवन

कहा जाता है मंगल के दिन घर या दुकान में हवन नहीं करवाना चाहिए। इससे घर को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

Facebook Comments