इतिहास की सबसे खूबसूरत महिला जिसे दुनिया ने मार डाला,जानिए सच

भारत में वैसे ही अनेक सुंदर लड़कियों ने जन्म लिया है, जिनके रूप देखकर दुनिया उनकी सुंदरता की दीवानी हो गई .भारत में ऐसे कई सुंदर स्त्रियों ने अपने समाज के कारण अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है.आज हम एक ऐसी रानी के बारे में बताएंगे जो काफी खूबसूरत थी. वह रानी कोई और नहीं रानी रूपमती थी.

इतिहास की सबसे खूबसूरत महिला जिसे दुनिया ने मार डाला,जानिए सच

रानी रूपमती की कहानी आज इतिहास के पन्नों में दर्ज है. वह मांडू के एक किसान की पुत्री, जैसा उनका नाम था,वैसे ही इनके गुण भी थी. यह बहुत ही सुंदर स्त्री थी तथा साथ-साथ गायन की कला में भी निपुण थी उनकी मधुर आवाज काफी सुरीली थी.

बाज बहादुर मांडू के अंतिम शासक थे,जब वह रानी रुपमती के बारे में सुना, तो उन्होंने रूपमती को अपने महल में बुलवाया. बाज बहादुर उसके गायन कला से इतने प्रभावित हुए कि, रूपमती की सुंदरता भी फीकी पड़ गई और दोनों में प्रेम हो गया और बाद में उन्होंने शादी कर ली.

रूपमती के बारे में जब अकबर को पता चला तो,वह रूपमती को पाने की कोशिश करने लगा. जब अकबर ने बाज बहादुर को एक पत्र में लिखकर रूपमती को अकबर की सेवा करने के लिए भेजने की बात कही तो बाज बहादुर अत्यधिक क्रोधित हो गए और उन्होंने अकबर को पत्र लिखते हुए कहा कि वह अपने सबसे प्रिय रानी को मांडू भेज दे. पत्र को पढ़कर अकबर आग बबूला हो गया और अपने सेनापति आजम खान को निर्देश दिया कि मालवा पर आक्रमण कर रूपमती को बंदी बनाकर उनके सामने प्रस्तुत करें.

आजम खान अपनी विशाल सेना को लेकर बाज बहादुर पर आक्रमण कर दिया.हालांकि छोटी सेना होने के बाबजूद बाज बहादुर ने अकबर की सेना का मुकाबला किया. किंतु वह विजय नहीं हो पायें. आजम खान ने उन्हें बंदी बना लिया.ज ब आजम खान रूपमती की ओर जाने लगा, तब रूपमती ने जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. जब अकबर को पता चला तो काफी दुखी हुए। अकबर ने रूपमती की याद में एक मकबरा बनवा दिया.

इस घटना के बाद अकबर ने बाज बहादुर को पुनः मांडू भेज दिया बाज बहादुर जब मालवा पहुंचे तो उन्होंने रूपमती के मकबरे पर अपने प्राण को त्याग दिए. आज भी दोनों के मकबरे मध्य प्रदेश में स्थित है.

Facebook Comments