जरा संभलकर, इस लिफ्ट में चढ़ना है तो करवा लें अपना इंश्योरेंस

कई लोगों को ऊंचाइयों से खेलने का शौक होता है तो कई लोग ऊंचाई से डरते भी हैं। अगर आपको भी ऊंचाई से डर लगता है तो ये लिफ्ट आपके लिए बिल्कुल भी नहीं बनी।
आमतौर पर किसी बिल्डिंग में शीशे वाली लिफ्ट से लोग बाहर देखना पसंद करते हैं, लेकिन इस लिफ्ट से अगर कमजोर दिल वाले बाहर का नजारा देखें तो उनकी मौत भी हो सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं दुनिया की सबसे ऊंची ओपन लिफ्ट के बारे में जो बिल्डिंग में नहीं बल्कि खुली पहाड़ी पर लगाई गई है।

इस लिफ्ट को दुनिया की सबसे खतरनाक लिफ्ट में गिना जाता है। लिफ्ट में आने-जाने वाले लोग इसके बाहर का नज़ारा देखकर ही हैरान रह जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस लिफ्ट से बाहर की ओर देखने में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। बताया जाता है कि ये लिफ्ट जब ऊपर होती है तो लोग बाहर देखने की कोशिश भी नहीं करते।

बताते हैं कि इस लिफ्ट का नाम हंड्रेड ड्रैगन्स स्काई लिफ्ट है। हंड्रेड ड्रैगन्स स्काई लिफ्ट चीन के झांगजियाजी फॉरेस्ट पार्क के वुलिंगयुआन स्केनिक क्षेत्र में स्थित है। ये लिफ्ट दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्टों की लिस्ट में शामिल है। इस लिफ्ट के नाम पर दुनिया की सबसे ऊंची ओपन लिफ्ट का खिताब भी है।

इस लिफ्ट में आना-जाना हर किसी के वश की बात नहीं है, क्योंकि इस लिफ्ट की कुल ऊंचाई 1070 फुट (326 मीटर) है। इसलिए ऊंचाई से बाहर की ओर नीचे देखने में अच्छे-अच्छे लोगों की हालत खराब हो जाती है। लिफ्ट स्पेस के मामले में भी काफी बड़ी है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस लिफ्ट में करीब 50 लोग काफी आसानी से बैठकर मज़े ले सकते हैं।

इस लिफ्ट की सबसे खास बात ये भी है कि यह लिफ्ट चारों ओर से खतरनाक खाइयों से घिरी हुई है। लेकिन खाइयों के बीचों-बीच बनी यह लिफ्ट किसी का भी दिल जीतने के लिए काफी है। वैसे तो बहुत कम ही लोग हैं जो इस लिफ्ट से बाहर की ओर देखने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो भी इस लिफ्ट से बाहर देख पाने की हिम्मत जुटा पाता है, उसे दुनिया के सबसे बेहतरीन नज़ारों में से एक यहां देखने को मिलता है। इस लिफ्ट को ऊपर से नीचे आने में केवल 2 मिनट लगता है। तो वहीं अगर आप सोचें कि सीढ़ियों से ऊपर चला जाए तो आपको करीब 2.5 घंटे का समय लग सकता है।

Facebook Comments