अगर कटहल को समझते हैं कचड़ा तो ये खबर पढ़ लो गलतफहमी मिट जाएगी

देश में कटहल को बहुत पसंद किया जाता है। इसकी सब्जी बनाने के साथ-साथ, पकौड़े और आचार भी बनाया जाता है। साथ ही जब ये पक जाता है तो इसके अंदर के मीठे फल को भी खाया जाता है। लेकिन कई लोगों को ये पसंद नहीं आता है।

कटहल में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्‍व जैसे कि विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है। इसका सेवन करने से पके शरीर में जबरदस्त स्फूर्ति आती है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर को नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपकी आंतो की गंदगी साफ होती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी पाचन शक्ति में उल्टा प्रभाव पड़ेगा। जिसके कारण आपका पेट खराब हो जाएगा।

कई लोगों की आदत होती है कि खाने के बाद दूध पी लेते है। अगर आपने कटहल खाया तो भूलकर भी तुरंत दूध का सेवन न करें। अगर ऐसा किया तो यह पेट में जाकर रिएक्शन पैदा करते है। जिसके कारण आपको स्किन संबंधी कई समस्याएं जैसे कि दाद, खाज, खुजली, एक्जीमा और सोरायसिस हो सकता है।

वैसे तो पका कटहल खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। लेकिन इसका सेवन करने से आपको जुकाम, खांसी, सर्दी जैसी समस्याएं हो सकती है। क्योंकि कटहल कफवर्धक होता है। जिसके कारण आपका पेट फूल सकता है।

कटहल के लिए इमेज परिणाम

अगर आप किसी तरह का ऑपरेशन करवा रहे हैं या करवा चुके हैं, तो कटहल का सेवन न करें। खासकर अगर पेट का ऑपरेशन कराया होतो। ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस संदर्भ में एक बार अपने चिकित्सक से भी सलाह ले लें।

कटहल के लिए इमेज परिणाम

प्रेग्नेंसी के समय कटहल का सेवन आपके लिए और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा जो स्त्रियां शिशुओं को दूध पिलाती हैं उन्हें भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दौरान आपको और आपके शिशु को घुलनशील फाइबर की जरूरत होती है जबकि कटहल में मौजूद फाइबर अघुलनशील होता है यानि ये पेट में पूरी तरह गलता नहीं है।

कटहल के लिए इमेज परिणाम

Facebook Comments