सिर्फ 15 मिनट WorkOut करके पा सकते हैं जिंदगीभर का सुख…

फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट आवश्यक होता है। फिटनेस लक्ष्यों के मुताबिक, विभिन्न फिटनेस गोल्स के तहत विभिन्न अभ्यास किए जाते हैं। फिट शरीर प्राप्त करने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं और जिम में लंबे समय बिताते हैं। अधिकांश लोग सोचते हैं कि जिम में लंबे समय वर्कआउट करके वे अच्छे शरीर को प्राप्त कर सकते हैं। यह सच नहीं है, आप केवल 15 मिनट वर्कआउट करके फिट हो सकते हैं। 15 मिनट का वर्कआउट शरीर में बहुत सारे बदलाव लाता है और कई लाभ प्रदान करता है। मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में 15 मिनट का अभ्यास सहायक होता है, कैलोरी बर्न करता है और वजन को नियंत्रित रखता है।

Workout: 15मिनट वर्कआउट से होने वाले लाभ:

  • लंबाई बढ़ाने में मदद करता है
  • दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है
  • लंबे समय तक जीने में मदद करता है
  • अधिक कैलोरी बर्न करता है
  • खुश रखता है

लंबाई बढ़ाने में मदद करता है:
वर्कआउट करने के बाद भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करता है। यदि आप एक सप्ताह में तीन बार 11 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का अभ्यास करते हैं, तो यह मेटाबॉलिक रेट में वृद्धि करता है। यह स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद करता है।

दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है:
बहुत से लोग सोचते हैं कि वर्कआउट शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन यह मस्तिष्क शक्ति के लिए भी अच्छा है। यदि आप 15 मिनट तक एक्सरसाइज करते हैं, तो आपकी दिमागी शक्ति भी बढ़ती है।

लंबे समय तक जीने में मदद करता है:

benefits of 15 minute workouts
Workout: 15 मिनट वर्कआउट लंबे समय तक जीने में मदद करता है

केवल 15 मिनट वर्कआउट आपको लंबे समय तक जीने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो यह कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों दूर रखता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज शरीर की प्रतिरक्षा और शक्ति में भी सुधार करता है।

अधिक कैलोरी बर्न करता है:
HIITएक्सरसाइज 15 मिनट में की जा सकती है। जो लोग एचआईआईटी प्रशिक्षण का अभ्यास करते हैं, वे अन्य लोगों की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

खुश रखता है:
अभ्यास ना केवल आपको खुश करता है बल्कि आपके मूड में भी सुधार करता है। केवल 15 एक्सरसाइज आपके एंडोर्फिन नामक हार्मोन को बढ़ता है। एंडोर्फिन मूड में सुधार करते हैं और आपको खुश रखते हैं।

स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन एक्सरसाइज में ज्यादा समय लगाना अनिवार्य नहीं होता है क्योंकि आप केवल 15 मिनट अभ्यास करके फिट रह सकते हैं।

Facebook Comments