Hit Johnny : सैकड़ों फिल्मों में बनाया गया औरत, बुरा माने बिना हिट कर डाली ये फिल्में

हिंदी सिनेमा में कॉमेडी के लिए बहुत से कलाकार फेमस हैं। जॉनी वॉकर, महमूद, असरानी के नाम आज भी लोगों की जुबां पर हैं।

एक दौर वो भी था जब कॉमेडी के लिए जॉनी लीवर जाने जाते थे। जॉनी लीवर बचपन में कॉमेडियंस और अभिनेताओं की मिमिक्री कर लेते थे। फिर उन्होंने स्टेज पर ये कमाल दिखाना शुरू कर दिया। उसके बाद किस्मत खुली और वह फिल्मों में आ गए। मिमिक्री आर्टिस्ट के बाद बॉलीवुड में कॉमेडी किंग का दर्जा मिल गया। जॉनी लीवर का रियल नाम जान प्रकाश राव जानुमाला है। 14 अगस्त 1957 को आंध्रप्रदेश में उनका जन्म हुआ है।

जॉनी लीवर को आपने बहुत सी फिल्मों में कॉमेडी और मसखरापन करते देखा होगा। वह हंसाने के लिए हमेशा टेड़ी-मेड़ी शक्लेंबनाया करते हैं। वहीं बहुत सी फिल्मों में जॉनी को औरत बनाकर पब्लिक को हंसाने के लिए छोड़ दिया गया।

जी हां यूं तो बहुत से बॉलीवुड सुपरस्टार्स ने औरत अवतार लेकर दर्शकों को हंसाया है। वैसे ही कॉमिक एक्टर्स के हिस्से में यह ज्यादा होता है। जॉनी लीवर को बॉलीवुड ने कम तो नहीं आंका लेकिन बहुत बार उनके साथ ज्यादती हुई। जॉनी लीवर ने पहली बार फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में काम किया था। पहचान मिली फिल्म बाजीगर से। हंसने हंसाने वाले रोल से वह काफी फेमस हो गए। इतना ही नहीं जो मिमिक्री जॉनी कर लेते थे वह फिल्मों में जाकर कहीं खो सी गई।

काम के लिए जॉनी को जो भी किरदार दिए जाते वह उसमें बेस्ट देते थे। ऐसे ही पर्दे पर उन्हें महिला बनना पड़ा। बॉलीवुड ने जो कहा उन्होंने बढ़-चढ़कर किया। सैकड़ों फिल्मों में वह औरत बनकर पर्दे पर आए।

1992 में रिलीज हुई राजकुमार, रीना रॉय जैसी बड़ी हस्तियों की फिल्म ‘तिलक’ में जॉनी को छोटा सा रोल मिला। उन्होंने तवायफ के किरदार को निभाया। इन्ही लोगों ने ले लिया दुपट्टा मेरा गाने पर जॉनी ने फनी मुजरा पेश किया। हरे रंग के लहंगे में वह दर्शकों को जमकर हंसाते गए। इस रोल के लिए उन्होंने बकायाद मुजरा डांस और अदाएं सीखीं।

जॉनी को ऐसे ही छोटे-छोटे रोल मिलते रहे। 1994 में आई फिल्म अंजाम में जॉनी लीवर को किन्नर का रोल अॉफर किया गया। इस रोल में जॉनी लीवर ने वो जबरदस्त एक्टिंग की लोग देखते रह गए। चंपा चमेली किन्नर के अवतार में छा गए। फिल्म के जेल जाने वाले सीन में वह कमाल की अदाकारी करते हैं। किन्नर के रूप में उन्होंने खुद में आत्मसत कर लिया था। जॉनी का अभिनय देख उन्हें सिर्फ एक कॉमेडियन कहना गलता होगा। वह एक संजीदा और बेहतरीन अभिनेता भी हैं।

1995 में आई मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म रावन राज द रियल स्टोरी में जॉनी लीवर ने जैसे कमाल कर दिया। इस फिल्म में भी जॉनी ने किन्नर टीम को लीड किया। फिल्म के एक सीन में वह सारी हिजड़ा टीम की लीडर बनी हैं। इसमें वह चमेली बहन बनी हैं। फिल्म में अभिनेता हरीश कुमार भी लड़की बने नजर आए। इस रोल में जॉनी लीवर ने हिट हिंदी गानों को फनी अंदाज में गाया। मोहरा फिल्म का गाना तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त को जॉनी ने फनी बना दिया था। गाना बन गया था तू चीज बड़ी है सख्त-सख्त। फिल्म के इस सीन पर दर्शक पेट पकड़कर हंसे।

जॉनी लीवर क्योंकि एक मिमिक्री आर्टिस्ट हैं। इसलिए उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री लालू यादव की पत्नी रावड़ी देवी का अवतार भी ले लिया था। रावड़ी देवी बनकर लालू ने जमकर हंसाया। वह पूरी तरह साड़ी बनकर रावड़ी लुक में जनता के सामने आए। देखकर लोगों को यकीन नहीं हुआ वह औरत नहीं हैं। जॉनी ने रावड़ी की मिमिक्री भी जबरदस्त की।

दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना के साथ जॉनी लीवर एक और फिल्म में किन्नर बने नजर आए। एक हुत छोटे से सीन में उन्होंने दर्शकों को ध्यान अपनी और खींचा। वहीं एक और फिल्म में वह पुलिस की वर्दी पहने ऐशवर्या राय बनते दिखे। ऐश के कजरारे गाने पर ठुमके लगाकर लोगों को हंसाया।

इसके अलावा जॉनी बहुत सी फिल्मों में हवलदार, नौकर, चायवाले से लेकर बिजनेसमैन तक के रोल किए। 1993 में जॉनी लीवर को ‘बाजीगर’ से खास पहचान मिली। अब्बास-मुस्तान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जॉनी लीवर ने बाबूराव नामक एक बावर्ची के किरदार की भूमिका निभायी। जिसकी याददाश्त समय-समय पर चली जाती है। अपने इस किरदार के जरिये जॉनी लीवर दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुये।

आवारा पागल दीवाना में छोटा छतरी बनकर भी वह लोगों को हंसाकर लोट-पोट करते रहे। कई किरदारों में उन्होंने ऐसा अभिनय किया की लीड हीरो भी दंग रह जाते थे। राजा हिंदुस्तानी में बलवंत बनकर भी जॉनी ने लोगों को खूब हंसाया। जॉनी लीवर को उनके सिने करियर में दो बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जॉनी लीवर अपने करियर में लगभग 350 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं।

Facebook Comments