Lifestyle : बिमारियां भी रहती है दूर, गर्म पानी में 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पीने से मिलते हैं ये 8 फायदे

 काली मिर्च हर रसोई में आसानी से पाई जाती है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, ये खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बहुत ही कम लोग ये बात जानते होंगे कि अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ काली मिर्च पाउडर फायदेमंद होता है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा ये और भी कई तरीकों से आपके लिए फायदेमंद होता है। जानिए क्या हैं इसके फायदे।

काली मिर्च और एक गिलास पानी आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही ये थकान भी नहीं महसूस होने देता है, इससे शरीर हमेशा एनर्जी से भरपूर रहता है। सर्दियों में हमेशा ही स्किन और त्वचा ड्राई हो जाते हैं, अगर आप नियमित मिर्ची और पानी पिएंगे तो इससे आपकी ये परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

जिन्हें कब्ज की शिकायत हो और रोज सुबह परेशानी होती है तो उनके लिए भी फायदेमेंद होता है काली मिर्च और पानी। इससे पाचन शक्ति सही होती है और कब्ज, एसीडिटी की परेशानी से राहत मिलती है।

इसके अलावा काली मिर्च और गर्म पानी शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी खत्म करता है। इसके सेवन से शरीर की कैलोरी बर्न होती है। अगर आपको जुकाम से परेशानी होती है आप रोजाना काली मिर्च का सेवन करें, इससे आपके जुकाम की परेशानी खत्म हो जाएगी।
काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ मिलाकर चाटने से बंद गला खुल जाता है और आवाज़ सही हो जाती है।

Facebook Comments