कर्जमाफी का वादा होगा पूरा, आज कर्नाटक सरकार करेगी बजट पेश

कर्नाटक में आज मुख्यमंत्री कुमारस्वामी गठबंधन सरकार का पहला बजट पेश करने जा रही है। इस बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें किसानों को हैं। ये उम्मीदें इसलिए और बढ़ गई क्योंकि बजट पेश होने से एक दिन पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर ये कहा था कि मुझे पूरा भरोसा है कि कांग्रेस और जेडीएस सरकार कर्जमाफी के वादे को पूरा करेगी। राहुल ने कहा कि यह बजट पूरे देश के किसानों की खातिर कर्नाटक को आशा की किरण बनाने के लिए हमारी सरकार के पास मौका है।

राज्य के मुख्यमंत्री आज 10.30 बजे बजट पेश करना शुरू करेंगे। सभी की नजर आज इस बजट पर बनी हुई हैं। कुमारस्वामी बजट पेश करने के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं।

मुख्यमंत्री ने चुनावी घोषणापत्र में भी किसान कर्जमाफी का वादा किया था। वहीं राहुल गांधी भी किसानों के कर्ज पर कई बार सरकारों पर निशाना साधते रहे हैं। लेकिन कुमारस्वामी ने पूर्ण बहुमत न मिलने पर चरणबद्ध तरीके से ऋण माफ करनमे की बात कही। बता दें कि राज्य कृषि विभाग के अनुसार किसानों की दशा से लगभग तंग आकर 2525 किसान आत्महत्या कर चुके हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, अगर ये वादा पूरा होता है तो राज्य की राजकोषीय व्यवस्था प्रभावित होगी। राज्य में कुल 53,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाना है और इससे पहले सत्ता में रही कांग्रेस ने 8165 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था।जिससे 22,27,506 किसानों को लाभ मिला था।

Facebook Comments