देर तक पानी में हाथ रखने से ऐसा हो जाता है आपकी उंगलियों का हाल.. तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है

 खबर की पढ़ते ही शायद आपको अपना बचपन याद आ गया हो। क्योंकि बचपन में हम लोग जान-बूझकर पानी में अपने हाथ डुबोकर रखा करते थे, सिर्फ इसलिए ताकि अंगुलियां सिकुड़ जाएं।

तब ऐसा करने में बेहद मजा आता था, लेकिन ऐसा करते समय क्या कभी आपने सोचा था कि पानी में अंगुलियां सिकुड़ती क्यों है? अगर आप कम से कम 10 मिनट से ऊपर लगातार पानी में अपने हाथ या पांव रख लें, तो थोड़ी देर के बाद अंगुलियों की त्वचा सिकुड़ने लगती है। अधिक देर तक रखने के बाद वह अच्छे-से सिकुड़ जाती हैं और ऐसा लगता है जैसे ये हमारे नहीं किसी बुजुर्ग व्यक्ति के हाथ-पांव हों।


लेकिन आखिर ये अंगुलियां क्यों सिकुड़ती हैं? इसका जवाब आसान लेकिन काफी रोचक है। दरअसल अंगुलियों का सिकुड़ना एक विशेष प्रकार की तन्त्रकीय प्रक्रिया है, जो हमारे दिमाग से संचालित होती है।

पानी में अधिक समय तक रहने के कारण हमारी खाल के नीचे मौजूद नसें सिकुड़ जाती हैं जिसकी वजह से खून सही तरीके से हाथों में नहीं पहुंच पाता और अंगुलियां सिकुड़ जाती हैं। इतना ही नहीं ऐस उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जिनके शरीर में कैल्शियल की कमी रहती है।


इसके अलावा अंगुलियों के पानी में सिकुड़ जाने की एक और वजह है, जो पूरी तरह से साइंस पर आधारित है। इस वजह को साइंस की दुनिया में डिफ्यूज़न के नाम से जाना जाता है।

 

Facebook Comments