अगर आपका बच्चा भी खाना- खाने में दिखाता है नखरे तो करें ये काम…होगा चमत्कार

शिशु जैसे-जैसे बड़ा होता है वैसे-वैसे आपको उसके खाने की आदतें सुधारनी चाहिए। शिशु को छोटी उम्र में मां का दूध पिलाना चाहिए लेकिन वह जैसे-जैसे बड़ा होता है उसे फलों के रस, दूसरे तरल पदार्थों और सब्जियों आदि के स्वाद से परिचित करवाना चाहिए। बच्चों को सब्जियां खिलाना एक मुश्किल काम होता है लेकिन यह काफी जरुरी भी होता है। इसलिए आइए जानते हैं कि शिशु को कैसे सब्जियों और फलों के स्वाद से परिचित करवाएं और उन्हें सब्जियां खिलाने की आदत डालें।

बच्चे को सब्जियां खिलाने के लिए निम्न टिप्स अपना सकते हैं

  • पोषक तत्वों का ख्याल रखें
  • खाद्य पदार्थों के दुष्प्रभावों का रखें ख्याल
  • स्वाद का रखें ख्याल
  • बच्चों को खिलाने में जबरदस्ती ना करें

1.पोषक तत्वों का ख्याल रखें- शिशु को ब्रेस्टमिल्क से पोषक तत्व मिलते हैं इसलिए जब भी अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करवाना शुरु करें तो पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, ब्लूबेरी का पेस्ट बना कर बच्चों को सेवन करवाएं। बच्चों को सिट्रस फ्रूट का रस भी पिलाएं ताकि वे स्वस्थ रहें। गर्मी में शिशु की देखभाल के लिए जरुरी बातें जानने के लिए क्लिक करें।

2. खाद्य पदार्थों के दुष्प्रभावों का रखें ख्याल-

how to make baby eat good food
बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां खिलाएं।

शिशु का पाचन तंत्र कमजोर होता है और अधिक पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ शरीर पर हानिकारक दुष्प्रभाव भी डाल सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में सल्फर अधिक होता है जैसे कि ब्रोकली, बीन्स, बंदगोभी, लहसुन आदि को नवजात शिशु को ना दें अन्यथा पेट दर्द, ब्लोटिंग और दस्त लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

3. स्वाद का रखें ख्याल- बेस्वाद खाना आप नहीं खा सकते इसलिए शिशु के स्वाद का भी ख्याल रखें। यह आप पर है कि आप कैसे खाने का स्वाद अच्छा बना सकते हैं। आप चाहें तो सब्जियों की प्यूरी में थोड़ी सी चीनी या शहद डाल सकते हैं जिससे खाने का स्वाद सुधर जाता है और शिशु सब्जियां खा लेता है।

4. बच्चों को खिलाने में जबरदस्ती ना करें- जब छोटे बच्चे किसी चीज को खाने पर बार-बार उल्टी करते हैं और मुंह बिगाड़ते हैं तो उनके साथ जबरदस्ती ना करें। ये बच्चों के फूड एलर्जी का संकेत भी हो सकता है इसलिए बच्चों को खिलाने में जबरदस्ती ना करें।

बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों और सब्जियों का सेवन करवाने के लिए ये टिप्स आपकी मदद करते हैं।

Facebook Comments