लाल किले के प्राचीर के बोले पीएम मोदी, कहा- सवा सौ करोड़ सपने, सवा सौ करोड़ पुरुषार्थ हमारे साथ

 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में लोगों ने सिर्फ नई सरकार नहीं बनाई है, जबकि उन्होंने देश को बनाने के लिए काम किया है। आज देश में 125 करोड़ हिंदुस्तानी नया देश बनाने में जुटे हैं। PM बोले कि हमें ये देखना होगा कि हम कहां से चले थे और कहां पर पहुंचे थे ये हमें देखना होगा। अगर हम 2013 को इसका आधार मानें और अगर 2014 के बाद से देश की रफ्तार देखें तो आपको हैरानी होगी।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने  कहा कि आज देश के कई राज्यों की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का पर्व उस समय मना रहे हैं, जब आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारे किसानों को भी वैश्विक चुनौतियों की सामना करना पड़ता है। आज हमारा पूरा ध्यान कृषि क्षेत्र में आधुनिकता लाने पर है। हम किसानों की आय दोगुना करना चाहते हैं। बहुत से लोगों को इस पर आशंका होती है। हम मक्खन पर लकीर नहीं पत्थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं। मक्खन र लकीर तो कई खींच लेता है पत्थर पर लकीर खींचने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, जी-जान से जुटना पड़ता है। हम बीज से लेकर बाजार तक की आधुनिकीकरण करना चाहते हैं। कई नई फसलों का रेकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। आज कृषि उत्पाद निर्यात नीति तैयार करने जा रहे हैं, ताकि हमारा किसान दुनिया की चुनौतियां का सामना कर सके। आज हमारा देश मछली उत्पादन में दूसरे नंबर पर पहुंच चुका है। आज शहद का निर्यात दोगुना हो चुका है। इथेनॉल का उत्पादन तीन गुना हो गया है। हम गांव के संसाधन और सामर्थ्य को हम आगे बढ़ाना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि देश आज नई ऊंचाईयों को पार कर रहा है। आज का सूर्योदय नए उत्साह को लेकर कर आया है। हमारे देश में 12 साल में एक बार नीलकुरिंज का पुष्प उगता है, इस साल ये पुष्प तिरंगे के अशोक चक्र की तरह खिल रहा है। PM मोदी ने कहा कि अगले साल जलियांवाला बाग कांड को सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में हम उन सभी शहीदों को नमन करते हैं। उन्होंने दक्षिण के कवि सुब्रामणियम भारती की कुछ पंक्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत दुनिया को नया रास्ता दिखाएगा। PM ने कहा कि हम चाहते हैं कि दुनिया में साख और धाक हो।
Facebook Comments