लड़के की उम्र मात्र 16 साल, पर घर ही पौधे उगा कर फैला रहा है जागरुकता

इस समय जहां शहर के बच्चे स्वस्थ और शुद्ध चीजें खाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं वहीं 12 क्लास का एक बच्चा अपनी खुद की खेती करके सुर्खियां बटोर रहा है। साथ ही अपने यूट्यूब चैनल से कई शहरी लोगों को प्रेरित भी कर रहा है।

 

16 साल का आर्या पुडोता जब 10 साल का था तभी से अपनी मम्मी की मदद करता था जब वो अपने घर के पास की जमीन में पौधें लगाती थीं। वो पौधों को पानी देना, कीड़ो को साफ करने का छोटा-छोटा काम करता था। धीरे-धीरे आर्या की रुची इसमें बढ़ती चली गई। कुछ ही समय में आर्या अपने खेतों की देखभाल करने लगा और खेती में एक्सपर्ट बन गया।

 

आर्या खेती से जुड़े कुछ खास टिप्स लेने के लिए अपने चाचा के घर भी जाता था। उसका कहना है कि उसके पुर्वज खेती से जुड़े हुए हैं और कहा जाए तो वो किसानों के परिवार में जन्मा है। उसकी दादी खेती के सारे जरुरी टिप्स आर्या को बताती थीं। आर्या अपने 4,000 वर्ग की जमीन में हर तरह की मौसमी सब्जियां उगाता है। आर्या की ये सब्जियां लेने हर कोई जाता है। लोग आर्या की इन शुद्ध और हरी सब्जियों को पसंद करते है साथ ही कुछ लोग उसकी इस अच्छे काम में मदद भी करना चाहते हैं।

 

कई लोग आर्या के इस काम में मदद भी करना चाहते हैं लेकिन खेती के बारे में कोई जानकारी ना होने के कारण उन्हें भी बहुत मुश्किल हो रही है। आर्या का कहना है कि जैसे-जैसे उन्हें इस बारे में और ज्यादा जानकारी होने लगी उन्हें ये एहसास होने लगा कि ये शहर में रहने वाले लोगों के लिए कितना जरुरी है। उसने खुद का एक यूट्यूब चैनल भी खोला है जिसमें वो एक-एक स्टेप बताता है। उसका ये चैनल बहुत ही ज्यादा फेमस हो रहा है। चैनल के साथ वो खुद के वेबसाइट पर ब्लॉग भी लिखते हैं।

वेस्ट चीजों को इस्तेमाल करके पौधों को उगाने की कला के लिए उसने कई स्कूलों में भी कैंपेन किए हैं। लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए साल 2015 को विश्व पर्यायवरण के दिन उसने लोगों को फ्री में खुद के उगाए हुए टमाटर के पौधें बाटें थें।

Facebook Comments