ये 3 आदते आपको धीरे-धीरे बना रही है नामर्द

आज लोगों की जीवनशैली इतनी व्यस्त हो गई कि उन्हें अपने स्वास्थ्य की परवाह नहीं है। वे अक्सर अपनी बुरी आदतों के कारण कुछ गलतियां करते हैं। आजकल, पुरुषों में स्टेरिलिटी और नपुंसकता की समस्या बढ़ रही है। आज हम आपको इन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

ये 3 आदते आपको धीरे-धीरे बना रही है नामर्द

Copyright Holder: Bingoo

गर्म पानी के साथ स्नान:

Copyright Holder: Bingoo

दोस्तों, आजकल हर कोई गर्म पानी के साथ स्नान करता है। यदि आप गर्म पानी से स्नान करते हैं, तो सावधान रहें क्योंकि गर्म पानी से स्नान करने से हमारे शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अगर हम लगातार गर्म पानी में 30 मिनट तक स्नान करते हैं तो हमारे शुक्राणु उत्पादन पर बुरा असर पड़ता है।

लैपटॉप:

आजकल, लोग घर बैठे बैठे ही लैपटॉप पर काम करते हैं.जिसके कारन गोद में लैपटॉप रखने से टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है जो शुक्राणु के स्तर और गुणवत्ता को प्रभावित करता है। इसलिए लैपटॉप को टेबल पर रखकर ही काम करे.

अंडर वियर और पैंट:

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि तंग यानि टाइट आंतरिक और जींस भी हमारे शुक्राणु को नुकसान पहुंचाते हैं। आजकल लोग फैशन के नाम पर तंग अंडर वियर और पैंट पहनते हैं। ऐसे तंग कपड़े पहनने से शुक्राणु के स्तर में काफी कमी आती है। यही कारण है कि प्राचीन काल के लोग ढीले आंतरिक और पैंट पहनने के लिए उपयोग किए जाते थे.

Facebook Comments