Health : चेहरे पर पड़ती रोशनी से जान जाएंगे डार्क सर्कल का राज

चेहरे पर झुर्रीयां और आंखों पर पड़े डार्क सर्कल, किसी को भी अच्छे नहीं लगते। कई बार लोग घरेलु नुस्खे अपनाकर इन सब से छुटकारा पाते हैं तो कई बार बस इसी सोच में रह जाते हैं कि आखिर ये हुआ कैसे, लेकिन सबजे जरूरी, ये चेहरे पर इतनी जल्द नजर कैसे आते

आपने अकसर लोगों की आंखों के नीचे काले धब्बे या डार्क सर्कल देखे होंगे। जो काफी हद तक चेहरे पर गंदे लगते हैं, कई बार तो ऐसे लोगों को देखकर मन में ये लगता है कि क्या इसे कोई बीमारी तो नहीं….बहुत से लोग इस डर्क सर्कल से परेशना होकर तरह-तरह के इलाज कराते है, बहुत से नुस्खे भी अपनातें है, लेकिन फिर भी कई बार लोग परेशान ही रहते हैं।

लेकिन अब आपको इन डार्क सर्कल की वजह से परेशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। आपको बता दे कि इसे पीओएच नाम से भी जाना जाता है। इन डार्क सर्कल से ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही हैं, आज हम आपको बताते है इन्हीं से जुड़े कुछ फेक्टस के बारे में:-

– ये माना गया है कि हमारी आंखों के नीचे की स्किन काफ़ी नाज़ुक होती है, यहां तक कि खाल के नीचे की नसें भी बहुत बार दिखाई देने लगती हैं और इसकी वजह से ही डार्क सर्कल दिखाई देने लगते हैं।

– कई बार डार्क पिगमेंटेशन की वजह से भी कई बार डार्क सर्कल बनने लगते हैं.

– आपको बता दे कि हमारी नाक और आंखों के बीच में एक बहुत छोटा सा उभार होता है, औऱ इसमें एक बारिक सा छेद होता है, यहीं से हमारे आंसू भी निकलते हैं, डर्मेटॉलॉजी में इसे टियर ट्रॉफ़ कहते हैं, कहा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ यहां की चरबी ढीली पड़ने लगती है, जिसकी वजह से भी डार्क सर्कल नजर आते है।

– इनका नजर आना काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके चेहरे पर रौशनी कितनी और किस तरह से पड़ रही है।

– आपको बता दे कि ज्यादा नमक खाने से भी बहुत बार आंखों पर सूजन होती है, आपने देखा होगा कि कई बार सुबह उठने पर बहुत से लोगों की आंखें सूजी हुई होती है, इसकी वजह से भी ये समस्या होती है।

– वहीं शराब, तनाव और सिगरेट पीने से भी डार्क सर्ल ज्यादा होते हैं।

देखा जाए तो आज इस समस्या से बचने के लिए काफी हद तक साइंस तरक्की कर चुका है, घरेलु नुस्खों के अलावा आज डॉक्टर्स के पास इसको लेकर कई इलाज मौजूद हैं, लेकिन इससे बेहतर अगर आप अपना खानपान ठीक रखते है और तनाव से दूर रहते हैं, तो इस बीमारि से काफी हद तक निजात पाया जा सकता हैं।

..

 

Facebook Comments