ताकतवर गठबंधन बनाकर जीतेंगे लोकसभा 2019 : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि सत्ताधारी भाजपा से मुकाबले के लिए एक ‘‘ताकतवर गठबंधन’’ बनाकर कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करेगी। हाउस ऑफ कॉमंस परिसर में ‘भारत एवं विश्व’ नाम के एक परिचर्चा कार्यक्रम के दौरान राहुल ने देश की पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों को अलग-थलग रखने की राजनीति के जरिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) जैसी ताकतों की कट्टर और नफरत से भरी विचारधारा को भारत पर थोपने की कोशिश के खिलाफ चेताया।
राहुल ने कहा, ‘‘हम 2019 में चुनाव जीतने जा रहे हैं और हम ऐसे भारत में वापसी कर सकते हैं जहां लोगों का सम्मान किया जाता था और पूरे देश को एकजुट रखा जाता था।’’ उन्होंने कहा कि भारत में बांटने वाली ताकतों से मुकाबले के लिए कांग्रेस पार्टी एक ‘‘ताकतवर गठबंधन’’ बना रहा है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस ‘‘कमजोरों के संरक्षण’’ के लिए सर्मिपत पार्टी है। उन्होंने ‘‘सत्तासीन ताकतों’’ पर हमला बोलते हुए कहा कि वह विमर्श और अपने विचारों से इत्तेफाक नहीं रखने वालों को दबा रही है।

PunjabKesari

ब्रिटेन के सांसदों और स्थानीय नेताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि युवा नेताओं को साथ लाकर और महिला नेताओं को ज्यादा जगह देकर पार्टी खुद को बदलने को लेकर प्रतिबद्ध है। साल 1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस पार्टी की ‘‘संलिप्तता’’ के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल ने उस घटना को ‘‘त्रासदी’’ और ‘‘दर्दनाक अनुभव’’ करार दिया, लेकिन इस बात से सहमत नहीं हुए कि कांग्रेस इसमें ‘‘शामिल’’ थी।

PunjabKesari

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि किसी के खिलाफ की गई कोई भी हिंसा गलत है। भारत में कानूनी प्रक्रियाएं चल रही हैं, लेकिन जहां तक मेरी राय है, उस दौरान हुई किसी भी गलती के लिए सजा मिलनी चाहिए…मैं इसमें 100 फीसदी समर्थन दूंगा।’’

Facebook Comments