क्या वाकई केवल 1.85 लाख रूपए की कीमत के साथ भारत में लॉन्च होने वाली है नई मारुती 800 ?

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियो में से एक मारुती सुजुकी इंडिया की सबसे लोकप्रिय कार की अगर बात की जाए तो वह थी मारुती800। मारुती इंडिया और सुजुकी ( जापान की कंपनी ) ने मिल कर 1983 में आम आदमी को ध्यान में रख अपनी पहली कार 800 को लॉन्च किया था।

इस कार के लॉन्च होते ही मनो उस वक़्त की दिग्गज कार निर्माता हिंदुस्तान मोटर की रातों की नींद उड़ गई थी। मारुती 800 लॉन्च होने के बाद से ही लोगो के बीच अपनी काम कीमत और अच्छी बिल्ड क़्वालिटी के लिए पॉपुलर हो गई। 1983 में इस कार को केवल 52,500 रूपए में लॉन्च की गई थी।

अब बीते कुछ दिनों से यह बात सामने आ रही है कि मारुती अपनी लेजेंडरी कार मारुती 800 दुबारा भारत में लॉन्च करने वाली है। आपको बता दे की मारुती 800 को 1983 से ले कर 2013 तक बेचा गया था। जब इस बात की पड़ताल की गई तो यह पुष्ट हो गया कि मारुती अपनी 800 पर आधारित एक कार को विकसित कर रही है।

Third party image reference

हालांकि मारुती अभी तक यह नहीं कहा है कि यह मारुती 800 ही होगी, पर यह भी संभव है कि मारुती इसे किसी और नाम से भारत में उतारे। जहाँ तक कीमत की बात की जाए तो यह भी अभी साफ नहीं हुआ है, पर कई जगह इस कार की कीमत 1.6 से ले कर 2 लाख रूपए तक बताई जा रही है।

Third party image reference

मारुती सुजुकी के सीईओ केनिची आयुकावा से बात करने पर उन्होंने ने कहा कि, ‘ मारुती सुजुकी भारतीय बाजार को ले कर बहुत फोकस है और भारतीय बाजार में बढ़ते हुए प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हमने 2020 तक भारत में 8 नई गाड़िया लॉन्च करने की सोची है। इनमें से 3 एंट्री लेवल कारे होंगी।’

Third party image reference

इसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि मारुती बेशक अगले साल भारत में अपनी मारुती 800 पर आधारित एक नई कार को लॉन्च करेगी।

Facebook Comments