मौसम विभाग की चेतावनी दिल्ली में इसी हफ्ते होगी झमाझम बारिश, प्रदूषण से राहत लेकिन बढ़ेगी ठंड

पिछले कई दिनों से दिल्ली में ठंड का कहर जारी है। तापमान 5 डिग्री से नीचे आ गया है। और अब नए साल के पहले ही वीकेंड पर बारिश हो सकती है। इससे प्रदूषण तो घटेगा लेकिन बारिश के कारण कंपकपी का अहसास बढ़ सकता है। इससे स्मॉग का स्तार गिरने की उम्मीद है। हालांकि कोहरा बढ़ सकता है। इस सप्ताह सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम 3.8 डिग्री। राजधानी में सोमवार को आया नगर में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री, लोदी रोड 3.6, जफरपुर 4.3, मंगेशपुर 4.7 , गुड़गांव 1.5,और पूसा में 3.5 डग्री सेलसियर रहा। ये सबसे ठंडे इलाके थे।

आज यानी मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतन तापमान 5 डिग्री रह सकता है जबकि बुधवार को इसके 6 डिग्री पर पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार शनिवार और रविवार को बारिश हो सकती है जिसके कारण तापमान 3 से 4 डिग्री पर आ गिरेगा। ये कंपकंपा देने वाली बारिश 3 एमएम तक होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का मानना है कि उत्तर की ओर से आ रही ठंडी हवा के कारण कनकनी का अहसास हो रहा है। आने वाले दिनों में इससे जीवन के अस्त व्यस्त होने की भी संभावना है। दिल्ली की जनता इस समय प्रदूषण के चलते दमघोंटू जिंदगी जी रहे हैं। ऐसे में ये बारिश वातावरण को बेहतर बना सकती है।

Facebook Comments