2 एक्सरसाइज आपकी मोटी तोंद भी होगी 15 दिन में कम…..

गलत खान-पान के कारण लोगों का पेट बाहर निकलने लगता है जो उनकी फिगर को खराब कर देता है। कई बार कुछ लोग इसे घटाने के लिए लगातार जिम में घंटों पसीना बहा कर गलत एक्सरसाइज करने लगते हैं। जिसका बाद में किसी तरह का फायदा नहीं नजर आता क्योंकि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। अाज हम आपको पेट की एक्सट्रा चर्बी घटाने के लिए बहुत सारी नहीं बल्कि सिर्फ दो एक्सरसाइज बताएंगे, जिसे करके आपको बहुत जल्दी फायदा दिखने लगेगा।

1. कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज

कुछ लोग तोंद को कम करने के लिए प्लियोमेट्रिक एक्सरसाइज करते हैं। जिसे हर कोई नहीं कर सकता क्योंकि इसे करना आसान भी नहीं है। आप इसकी जगह कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करें।
कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करने के लिए झुक कर खड़ा होकर दोनों पैरों में थोड़ा गैप रखें। फिर कैटल बॉल्स को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें।

2. बोट स्टाइल

पेट की चर्बी कम करने के लिए बोट स्टाइल एक्सरसाइज बहुत कारगार उपाय है। इसे करने के लिए जमीन पर बैठ कर दोनों पैर सीधे करें और फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए पैर के दोनों पंजों को हाथों से छुएं। ऐसे करते हुए आपके कंधे घुटनों से छूनें चाहिए। इस एक्सारसाइज को दिन में तीन बार करने से आपकी तोंद बहुत जल्दी अंदर चली जाएगी।

इन बातों पर भी दें ध्यान
1. वजन घटाने के लिए डायटीशियन की सलाह के अनुसार डाइट प्लान बनाएं।
2. एक्सरसाइज करते हुए फैट वाली चीजों का सेवन न करें।
3. तेजी से वजन घटाना हो सकता है खतरनाक
4. समय पर पौष्टिक आहार खाएं और भूख लगने पर थोड़ा कम ही खाएं।

Facebook Comments