PM ने किया ऐसा काम कि रवांडा के हर घर में गूंजेगा मोदी-मोदी का नाम

पीएम मोदी अफ्रीकी देश रवांडा जाने वाले पहले भारत के प्रधानमंत्री है। वे यहां पर दो दिवसीय दौरे पर आए हुए हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा देश के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस पूर्व अफ्रीका देश की यात्रा पर जाने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री है। शायद यही कारण रहा कि पीएम मोदी के स्वागत में खुद रवांडा के राष्ट्रपति पॅाल कगामे हवाई अड्डे पर पहुंचे।

पीएम मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा अपने आप में अहम मानी जा रही है। इसका कारण भारत व्यापार और कृषि क्षेत्र में रवांडा के साथ सहयोग को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेगा। साथ ही भारत के प्रधानमंत्री ने रवांडा को 20 करोड़ डॅालर कर्ज देने की पेशकश भी की है।

इसके अलावा रवांडा के राष्ट्रपति कगामे से किए गए खास बातचीत में पीएम मोदी ने घोषणा की है भारत जल्द ही रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा। ताकि दोनों ही देशों के बीच कृषि और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में फायदा पहुंचा। इसके अलावा दूतावास दोनो देशों की सरकारों के बीच संपर्क स्थापित करने के अलावा काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा और अन्य सेवाएं भी देगा।

गौरतलब है कि पीएम मोदी की यह यात्रा चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग की रवांडा यात्रा के कुछ दिनों के बाद हो रही है। ऐसे में भारत के लिए यह चुनौती रहेगी कि चीन से ज्यादा रवांडा पर अपना प्रभाव डाला जा सके, ताकि वहां पर मौजूद प्राकृतिक संसाधनों को लेकर दोनों ही देशों के बीच द्वपक्षीय फायदा मिल सके।

Facebook Comments