मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बेरोजगार चल रहे कर्मचारी PF अकाउंट से निकाल सकेंगे 75 फीसदी पैसा

मोदी सरकार ने बेरोजगार चल रहे कर्मचारियों को बहुत बड़ी राहत दी है। सरकार के फैसले से बेरोजगार कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से 75 फीसदी रकम निकाल सकेंगे।

मोदी सरकार ने बेरोजगार कर्मचारियों के संबंध में बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि एक महीने से बेरोजगार चल रहा कोई भी कर्मचारी अपने भविष्य निधि यानी पीएफ अकाउंट में जमा राशि का 75 फीसदी हिस्सा निकाल सकेगा।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने लोकसभा में कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि के केंद्रीय न्यासी मंडल ने 26 जून को अपनी 222वीं बैठक में ईपीएफ योजना 1952 में पैराग्राफ 68एचएच को शामिल करने के प्रस्ताव पर विचार किया था। जिससे बेरोजगार कर्मचारियो की परेशानी को दूर किया जा सके।

केंद्रीय मंत्री गंगवार ने कहा प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा में कहा कि इससे ईपीएफ का वह सदस्य जो लगातार एक महीने से बेरोजगार है, अपने पीएफ खाते में जमा कुल राशि का 75 प्रतिशत हिस्सा निकाल सकेगा। जिससे उसकी आर्थिक समस्याए दूर हो जाएंगी।

श्रम मंत्री ने कहा कि ईपीएफ योजना, 1952 के तहत कोई सदस्य उसके द्वारा आवेदन करने की तारीख के तत्काल पूर्व दो माह की निरंतर अवधि में किसी प्रतिष्ठान का कर्मचारी नहीं रहने पर निधि में उसके नाम से जमा पूरी राशि निकालने के लिए समर्थ होता है। हालांकि दो महीने की प्रतीक्षा अवधि संबंधी अपेक्षा विवाह के लिए नौकरी छोड़े वाली महिला सदस्यों के मामले में लागू नहीं होगी।

Facebook Comments