Breaking : मुकेश अंबानी की नौकरी पर लटकी सेबी की तलवार, पद से देना पड़ सकता है इस्तीफा

जियो इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी इन दिनों अपने जियो इंस्टीट्यूट को लेकर चर्चा में थे। तो इसी बीच एक ऐसी खबर भी सामने आई है जिसको सुनकर आपके होश फाख्ता हो जाएंगे। सेबी के नए नियम आने के बाद मुकेश अंबानी की नौकरी पर तलवार लटक गई है।

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को आज कौन नहीं जानता है। बच्चे-बच्चे की जुबान पर मुकेश अंबानी का नाम छाया रहता है। तो वहीं हाल ही में अंबानी को देश के साथ ही एशिया के सबसे अमीर इंसान का दर्जा भी हासिल हुआ है।

 

लेकिन इसी बेच अब बेहद हैरान करने वाली खबर सामने आई है जो आपके होश उड़ा देगी। जाहिर है इस खबर को सुनकर आपको यकीन कर पाना बेहद मुश्किल होगा लेकिन यह सच है। जी हां रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख और देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी को अपना चेयरमैन पद छोड़ना पड़ सकता है।

 

सेबी के नए नियम के मुताबिक, अब कंपनी को एक गैर कार्यकारी चेयरपर्सन की नियुक्ति करनी होगी। तो ऐसे में अब नये नियम के पास होने के बाद अंबानी को साल 2021 तक अपना पद छोड़ना होगा। बताया गया कि, रिलायंस के साथ, भारती एयरटेल, इनफ़ोसिस, टीसीएस जैसे कई बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों में यह बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल अभी इन कंपनियों में चेयरमैन के साथ ही मैनेजिंग डायरेक्टर का पद भी खुद संभाला हुआ है। जिसके चलते अब कहा जा रहा है कि, वह एक पद छोड़ें।

 

तो अब आपको इस बात से हैरानी नहीं होगी की अंबानी को कौन से पद से इस्तीफा देना है। सेबी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 291 कंपनियों के लिए यह आदेश पास किये हैं।

सेबी की तरफ से जारी किये गए नियम में बताया गया कि, अब कोई भी सीएमडी के पद पर नहीं रहेगा यानी चेयरमैन के साथ ही मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर हैं तो दोनों में से एक ही पद पर बने रहने की इजाजत होगी।

Facebook Comments