कोई 9वीं तो कोई है 10वीं फेल, बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, देखिए लिस्ट

बचपन में हमें एक बात बताई जाती थी ‘पढ़ोगे-लिखोगे होगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब’, जिसे हम गांठ बांधकर अपना मन पढाई में लगाए रहते थे. मगर दुनिया में बहुत से ऐसे सफल लोग हैं जिनका मन पढ़ाई में नहीं लगा फिर भी उन्होंने दुनिया में किसी सफल काम के लिए मिसालें कायम की हैं. इंसान की लगन ही उसे कुछ बनने में मदद करती है ना कि बहुत पढ़ना लिखना इतना जरूरी होता है. आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों की पढ़ाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी पढ़ाई सुनकर आप कहेंगे अरे इनसे ज्यादा तो हम पढ़े-लिखे हैं. कोई 9वीं तो कोई 10वीं फेल, बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, इन प्लेयर्स में आपका फेवरेट खिलाड़ी भी हो सकता है जिन्होंने खेलकर ही अपना नाम कमाया है.

बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी
1. जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम में जसप्रीत का नाम फास्ट बॉलर के तौर पर लिया जाता है. 6 दिसंबर, 1993 में अहमदाबाद में जन्में जसप्रीत ने 9वीं तक की पढ़ाई की है.

2. हार्दिक पांड्या

11 अक्टूबर, 1993 को सूरत में जन्में हार्दिक पांड्या को बेहतरीन बल्लेबाज के नाम से जाना जाता है. मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये 9वीं फेल हैं.

3. युज़वेंद्र चहल

युवजेंद्र चहल बेहतरीन बॉलर हैं जिन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की है. इनका जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जिंद में हुआ था.

4. शिखर धवन

5 दिसंबर, 1985 को दिल्ल जन्में शिखर धवन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. इन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है इसके बाद इन्होंने पढ़ाई छोड़ी और खेल में लग गए.

5. रोहित शर्मा

30 अप्रैल, 1987 को नागपुर में जन्में रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के वाइज कैप्टन हैं. ये अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज भी हैं. मगर क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है.

7. युवराज सिंह

12 दिसंबर, 1981 को चंडीगढ़ में जन्में युवराज सिंह की बल्लेबाजी का गवाह पूरा भारत है. इन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है और उसके बाद इनके पिता ने इन्हें क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन दिलवा दिया था.

8. आर अश्विन

17 सितंबर, 1986 को चेन्नई में जन्में रविंद्रचंद्रन अश्विन एक इंजिनियर हैं. उन्होंने बी.टेक की पढाई पूरी की लेकिन उनका मन नौकरी में नहीं बल्कि क्रिकेट में लगता था.

9. विराट कोहली

5 नवंबर, 1988 को दिल्ली में जन्में कोहली इस समय इंडियन टीम के कैप्टन हैं. विराट एक कमाल के बल्लेबाज हैं जिन्होंने कई रिकॉर्ड भी स्थापित किये हैं. विराट युवाओं में बहुत लोकप्रिय हैं और सबसे स्टाइल आइकन भी हैं. इन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है, इसके बाद इऩ्होंने क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ली थी.

10. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तानों में से एक रह चुके हैं. इनका शांत और दोस्ताना व्यवहार सबको पसंद आता है और इनके ऊपर तो एक बायोपिक भी बन चुकी हैं. धोनी की लोकप्रियता हमेशा से लोगों के सिर चढ़ कर बोली है और इनका लगाव क्रिकेट में बचपन से ही रहा है. इन्होंने बी.कॉम तक की पढ़ाई की, फिर सरकारी नौकरी की, उन्होंने ये सब अपने क्रिकेट की ट्रेनिंग के साथ ही किया.

Facebook Comments