एक अप्रैल 2020 से देश में बिकेंगे सिर्फ BS-6 वाहन, बंद होगी BS-4 वाहनों की बिक्री

प्रदूषण की जटिल होती समस्‍या को देखते हुए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि 1 अप्रैल, 2020 से देश में केवल BS-6 वाहन ही मिलेंगी। 31 मार्च 2020 से भारत में बीएस-4 वाहनों की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को सुझाव दिया कि वह टैक्‍सी उपयोग के लिए बीएस-6 वाहनों की खरीद पर छूट देकर लोगों को इस ओर प्रोत्‍साहितकर सकती है।

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की कार्रवाई के दौरान केंद्र सरकार से पूछा कि क्या पेट्रोल–डीजल बीएस-3, 4 और 6 वाहनों के लिए अलग-अलग रंग के स्टीकर जारी किया जा सकता है ताकि उनकी आसानी से पहचान हो सके। कोर्ट ने कहा कि इसकी शुरूआत BS-6 से की जाए, इन गाड़ियों के नंबर प्लेट का रंग अलग हो जिससे इसकी पहचान की जा सके।

PunjabKesari

सुनवाई के दौरान कोर्ट को केंद्र सरकार ने भरोसा दिलवाया कि वह उनके दिए सुझाव पर काम करेगी। पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि देश भर में 1 अप्रैल 2020 से बाजार में केवल BS-6 गाड़िया ही बिकेंगी। जो गाड़ियां BS-6 नहीं होगी वो 31 मार्च तक ही बिक सकेगी। वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

PunjabKesari

Facebook Comments