1 जनवरी से मोबाइल पर लागू होंगे 5 बड़े नियम, हमेशा के लिए बंद की जाएगी ये सुविधा

आज का विषय एक जनवरी से मोबाइल पर लागू होंगे 5 बड़े नियम हमेशा के लिए बंद की जाएगी यह सुविधा है. नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है. अगर आप भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह खबर आखिर तक जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि अगले साल से ऐसे 5 बड़े नियम देश में लागू हो जाएगी. जिसके बारे में आप सभी को जानना बेहद जरूरी है अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को आखिर तक पढ़ लीजिए.

1 जनवरी से मोबाइल पर लागू होंगे 5 बड़े नियम, हमेशा के लिए बंद की जाएगी ये सुविधा

1. पर्यावरण की रक्षा करने के लिए टेलीकॉम कंपनी जैसे जिओ वोडाफोन एयरटेल और बीएसएनएल जैसी बड़ी कंपनियों ने अब पेपर बिल को अगले साल से बंद करने का फैसला किया है. इसके बाद एक जनवरी से आपके पास केवल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से बिल लआयाकरेगा.

2. सुरक्षा को बढ़ाने के लिए टेलीकॉम डिवाइस इस जैसे मॉडेम फैक्स मशीन ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेटेलाइट उपकरणों की एक सिक्योरिटी चेकिंग की जाएगी और सुरक्षा के लिए इस फैसले को इसलिए लिया जा रहा है.

3. आप सभी को पता होगा कि व्हाट्सएप और स्काइप जैसी कंपनी ग्राहकों को मुफ्त में कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग और मैसेज की सुविधाएं देती है. इसी वजह से टेलीकॉम इंडस्ट्रीज ने एक एप्लीकेशन को लेकर एक कंसल्टेशन पेपर जारी कर दिया है.

1 जनवरी के बाद से खराब ट्रैफिक पुलिस की नजर में फोन पर बात करते हुए पकड़े गए तो आप पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की भी कार्यवाही की जा सकती है. इसलिए फोन पर बात करते समय ड्राइविंग मत कीजिए.

व्हाट्सएप और स्काइप जैसी कंपनी के आ जाने के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री का बिजनेस घाटे में जा रहा है. क्योंकि लोग व्हाट्सएप और स्काइप जैसी एप्लीकेशन से मुफ्त में कॉल कर लेते हैं. जिसकी वजह से टेलीकॉम इंडस्ट्री का घाटा भी हो रहा है इसी वजह टेलीकॉम कंपनी में व्हाट्सएप और स्काइप जैसी कंपनी को लेकर एक कंसल्टेशन पेपर भी जारी कर दिया है.

Facebook Comments