Sex के दौरान आपकी Vagina में Pain होता है और Pain का क्या अर्थ है

Vaginal or urinary infection and problems concept. Young woman holds paper with questionmark above crotch.

Sex और आनंद पैकेज (Enjoy package) सौदे का हिस्सा हैं – यह अच्छा लगता है, और यही कारण है, कि हम इसे जारी रखते हैं! लेकिन हाल के शोध से पता चलता है, कि 30% महिलाएं इस अधिनियम (Act) के दौरान दर्द (Pain) का सामना कर रही हैं। यद्यपि चोट एक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकती है, जैसे एंडोमेट्रोसिस, अक्सर कारण कम गंभीर होता है।

सेक्स मेड इज़ी के लेखक डॉ डेबी हेर्बेनिक कहते हैं, “दर्दनाक संभोग (Painful intercourse) का कारण बनने वाली अधिकांश स्थितियां बहुत ही इलाज योग्य होती हैं।

1. ऐसा लगता है, जैसे उसका लिंग सैंडपेपर से बना है

योनि सूखापन (Vaginal dryness)। डॉ हर्बेनिक कहते हैं, “स्नेहन (Lubrication) की कमी दर्दनाक यौन संबंध (Painful sex) का सबसे आम कारण है।” कुछ दवाएं – पिल्ल, एंटीड्रिप्रेसेंट्स, कुछ एलर्जी और ठंडे मेड सहित – आपके रस बहने से रोक सकती हैं। तो पूर्व-सेक्स को गर्म स्नान में भिगो दें, जो योनि ऊतक (Vaginal tissue) को सूखता है।

फोरप्ले के दौरान अपनी लड़की के हिस्सों में पानी आधारित स्नेहक की एक गुड़िया लागू करें। एक अमेरिकी अध्ययन में पाया गया कि काम करने के दौरान ल्यूब का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं ने काफी कम दर्द और बोनस की सूचना दी है! – संतुष्टि के बहुत अधिक स्तर।

उन पदों का चयन करें जो आपको पेसिंग (शीर्ष पर महिला की तरह) को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं, और यदि आवश्यक हो तो पुनः लागू होने से रोकें। अभी भी दर्द में? डब्ल्यूएच सेक्स विशेषज्ञ डॉ एल्ना रुडॉल्फ कहते हैं, यदि केवल कुछ स्थितियां आपको चोट पहुंचा रही हैं, तो आम कारण कब्ज (Constipation), मांसपेशी स्पैम, एंडोमेट्रोसिस, सिस्ट या अन्य कार्बनिक कारण हैं।

2. आपकी जननांग खुजली (Genital itching) और प्रवेश इससे खराब महसूस करता है

यद्यपि विभिन्न स्थितियों में खुजली हो सकती है, सबसे आम कारण खमीर संक्रमण होता है, जो एंटीबायोटिक्स लेने से हो सकता है। शोध में कई मौखिक सेक्स (Oral sex) और पुनरावर्ती खमीर संक्रमण (Recurrent yeast infection) के बीच एक लिंक भी सुझाता है; जो महिलाएं इस स्थिति से पीड़ित हैं, वे लगातार मौखिक प्रेम
(Oral love) प्राप्त करने के अंत में तीन गुना होने की संभावना है। हालांकि, डॉ रूडॉल्फ के अनुसार, यह दुर्लभ है। “संभावित रूप से अपराधी सुगंधित बबल स्नान, लुब्स और डचिंग जैसी हानिकारक गतिविधियां हैं,” वह कहती हैं।

डॉ रुडॉल्फ कहते हैं, अगर आपको लगता है, कि आपके पास खमीर संक्रमण है, तो ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करें। “अगर यह पांच दिनों के भीतर बेहतर नहीं है, तो अपनी जीना देखें और उसे योनि तलछट (Vaginal sediment) लें,” वह कहती हैं। खुजली हो रही है? सालाना पांच बार ओटीसी उपचार का उपयोग करना ठीक है – अगर आपको इसे और अधिक बार चाहिए, तो एक और swab लिया है।

डॉ रुडॉल्फ कहते हैं, “आपके पास प्रतिरोधी संक्रमण (Resistant infection) हो सकता है, या यह खमीर संक्रमण (yeast infection) नहीं हो सकता है।” “लाइफन स्क्लेरोसस (Life sclerosis) जैसी स्थितियां भी खुजली (itching) का कारण बनती हैं, और यह खमीर संक्रमण (yeast infection) के रूप में इसका इलाज करने के लिए हानिकारक है।”

3. ऐसा लगता है जैसे वह आपके गर्भाशय के माध्यम से फटने जा रहा है

नहीं, वह तुम्हारे लिए बहुत बड़ा नहीं है। आप शायद चीजें दौड़ रहे हैं। डॉ। रुडॉल्फ कहते हैं, “यदि आप पर्याप्त उत्तेजित हैं, तो योनि का ‘गुब्बारा’ होता है। “गर्भाशय पेट में खींचा जाता है और योनि के आसपास की मांसपेशियों में आराम होता है, जिससे उसके लिए जगह बनायी जाती है।”

प्री-गेम गर्मजोशी (Warmth) पर कंजूसी न करें। ज्यादातर महिलाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए 20 मिनट की फोरप्ले की आवश्यकता होती है, कि उनके हिस्से कार्रवाई के लिए तैयार हों। बस ल्यूब जोड़ना एक अच्छा शॉर्ट कट नहीं है। डॉ हेर्बेनिक कहते हैं, “यह प्रविष्टि (Entry) को आसान बना सकता है, लेकिन यह आपकी योनि (Vagina) की लंबाई या आकार को नहीं बदलेगा।”

अभी भी असहज? डॉ। रुडॉल्फ कहते हैं, “अगर कोई लिंग स्वस्थ गर्भाशय को हिट करता है तो दर्दनाक नहीं होना चाहिए।” यदि आपको अभी भी लगता है, कि पर्याप्त जगह नहीं है, तो अपनी गीना (Gina) देखें।

4. पोस्ट-बेबी नुकीली आपको खुजली और कच्ची पत्तियां छोड़ देती है

नई माताओं, खासतौर पर जो स्तनपान कर रहे हैं, वे एस्ट्रोजेन के स्तर को कम कर सकते हैं जो सहारा की तुलना में योनि सुखाने और योनि दीवारों को फाड़ने के लिए प्रवण होती है। एक खराब ढंग से ठीक एपिसीटॉमी पर निशान ऊतक (Tissue) भी प्रवेश की समस्या पैदा कर सकता है।

संभोग (sexual intercourse) से एक ब्रेक ले लो। प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ (Obstetrician gynecologist) डॉ एलिजाबेथ स्टीवर्ट कहते हैं, कि कई महिलाएं शारीरिक रूप से तीन महीने या उससे अधिक समय तक तैयार नहीं होती हैं। लेकिन डॉ रुडॉल्फ कहते हैं, लेकिन घनिष्ठता पर पूरी तरह कटौती न करें। एक उंगली का उपयोग करके शुरू करें और फिर प्रवेश की कोशिश करें – बहुत सारे लुबे के साथ।

5. ऐसा लगता है, जैसे कांच के शर्दे (Sharde) आपकी बाहरी योनि (Outer vagina) काट रहे हैं

Vestibulodynia प्रदान किया – एक समस्या श्रोणि मांसपेशियों, फासिशिया और नसों को शामिल करने के लिए सोचा।

यदि यह हल्का है, तो डॉ। रुडॉल्फ कहते हैं, आपका डॉक्टर रीमेकाइन जेली या एम्ला क्रीम को स्थानीय एनेस्थेटिक युक्त कर सकता है। एक बार जब आपकी गीना ने संक्रमण जैसे स्पष्ट कारणों से इंकार कर दिया है, तो किसी ऐसे व्यक्ति को देखें जो जननांग दर्द में माहिर हैं। “प्रबंधन चिकित्सा उपचार, फिजियोथेरेपी और कुछ मामलों में मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप का एक कॉम्बो होगा।”

6. जब वह प्रवेश करने की कोशिश करता है, तो आपकी योनि क्लैंप (Vaginal clamp) बंद हो जाती है

योनि (Vagina) का संकुचन (Contraction)। यह दर्दनाक लेकिन इलाज योग्य स्थिति योनि के प्रवेश द्वार पर मांसपेशियों को प्रवेश पर स्पैम करने का कारण बनती है, जिससे सभी को संभोग (sexual intercourse) करना असंभव हो जाता है।

वैगिनिस्मस अनैच्छिक मांसपेशी स्पैम (Waginismus Involuntary Muscle Spam) से जुड़े प्रवेश का डर है, और उपचार में डर पर काबू पाने, श्रोणि तल की मांसपेशियों को नियंत्रित करने और उन्हें प्रवेश करने के लिए पर्याप्त रूप से खींचने में शामिल होना शामिल है, डॉ रूडॉल्फ कहते हैं। अभ्यासों को खींचना कान की कलियों (Buds) जैसी छोटी वस्तुओं से शुरू होता है, जो एक पेंसिल, छोटे टैम्पन और योनि (Vaginal) dilator पर चलते हैं।

मालिश के माध्यम से मांसपेशी नॉट्स को तोड़ने के लिए आपका डॉक्टर सेक्स थेरेपी, मनोचिकित्सा और श्रोणि तल फर्श फिजियोथेरेपी भी लिख सकता है। बोटॉक्स अति सक्रिय योनि मांसपेशियों (Active vaginal muscles) को आराम करने के लिए भी काम करता है, लेकिन यह अभी भी प्रयोगात्मक है।

7. सेक्स के बाद आपको अपने vulva के चारों ओर एक खुजली (itching), हाइव-जैसे bursts मिलती है

एक एलर्जी प्रतिक्रिया (Allergic reaction) , शायद लेटेक्स कंडोम या आपके ल्यूब के कारण। कोई फ्लेवोरेंट, और पानी या सिलिकॉन आधारित लुब (Lube) के साथ सादे कंडोम चुनें। यदि यह अभी भी एक समस्या है, तो एक डॉक्टर को देखें।

Facebook Comments