पिंपल्स की वजह से बदसूरत लगने लगा है चेहरा….. तो अपनाएं ये टिप्स

लगातार बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन चीजों के कारण ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है. पिंपल्स किसी भी लड़की की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी पिंपल्स कि समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से ऑयली स्किन की समस्या भी दूर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें.

2- एलोवेरा में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एलोवेरा सभी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. सुबह उठने पर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स के साथ-साथ जलन और सूजन की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

3- बर्फ का एक टुकड़ा भी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने चेहरे को धो कर पोंछ लें. अब बर्फ के टुकड़े को मुलायम कपड़े में लपेटकर अपने चेहरे की मसाज करें. दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Facebook Comments