जुमला : एक लाख बेरोजगारों को नौकरी देंगे पीएम मोदी

 बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही एक खाल बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने की उम्मीद है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत 15 अगस्त को कर सकते हैं। इस योजना के तहत आने वाले कुछ महीने में कम से कम एक लाख युवाओं को तत्काल नौकरी मिलने की उम्मीद है।

जबकि अगले 5 साल में इस योजना के तहत 2 लाख रोजगार का सृजन हो सकता है। बताया जा रहा है कि यह नौकरियां अस्पतालों, बीमा कंपनियों, कॉल सेंटर, रिसर्च सेंटर आदि जगहों पर तैयार होंगी।

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू हो रही पीएम मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब एवं वंचित परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा मुहैया की जाएगी।

इस तरह इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। इस योजना का ऐलान केंद्रीय बजट 2018-19 में किया गया था।

आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदु भूषण के मुताबिक ‘ स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि इस योजना से लोगों के लिए करीब 2 लाख नई नौकरियों का सृजन होगा। इसमें से करीब एक लाख भर्ती आयुष्मान मित्र या वालंटियर के लिए होगी।’  इनके अलावा करीब एक लाख नौकरियां डॉक्टरों, नर्स, पैरामेडिकल कर्मचारी, टैक्नीशियन, बीमा कंपनी की नौकरी आदि के रूप में होगी। इससे अर्थव्यवस्था को भी काफी फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान मित्र की नियुक्तियों से सरकार के लिए योजना की सहजता से निगरानी, मूल्यांकन और उसे लागू करना आसान होगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान मित्र को सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा और उन्हें हर महीने 15 हजार रुपये का भुगतान मिलेगा। इनको समुचित तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे योजना के बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर सकें।

Facebook Comments