पुलिस परीक्षा से आए चौकांने वाले रिजल्ट, परीक्षा में फेल हुए 122 में से 119 IPS ऑफिसर

हैदराबाद में भारतीय पुलिस सेवा में चुने जाने के बाद भी अफसरों को सेवा देने के लिए पुलिस अकैडमी की परीक्षा पास करनी जरूरी होती है। इस परीक्षा में शामिल अफसरों के हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं। यहां 122 अधिकारियों में 119 फेल हो गए।

सरदार वल्लभभाई पटेल नैशनल पुलिस अकैडमी से ग्रैजुएशन करने के बाद इन अफसरों को इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है। लेकिन सामने आए इस नतीजे ने तो सबको चौंका दिया है। हैरान करने वाली बात यह है कि फेल होने वाले अफसरों में वे अफसर भी शामिल हैं, जिन्हें पासिंग आउट परेड में मेडल और ट्रोफी मिले थे। अकैडमी के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है। लोग परीक्षा में फेल होते हैं लेकिन इस तरह से लगभग सभी का फेल होना बड़ी बात है।

ट्रेनिंग में मिले मार्क्स सीनियॉरिटी में जुड़ते हैं। फेल होने से सीनियॉरिटी कम हो जाती है। अकैडमी के एक अधिकारी ने बताया कि ऑफिसरों के फेल होने के बाद भी उन्हें ग्रैजुएट होने या फील्ड पर पोस्टिंग मिलने से रोका नहीं जा सकता। इसलिए इन फेल हुए अफसरों को फेल होने के बाद भी इन्हें ग्रैजुएट घोषित कर दिया गया है और अलग-अलग काडरों में प्रोबेशनर बना दिया गया है।

इस परीक्षा में पास करने के लिए 3 मौके दिए जाते हैं, अगर तीनों में फेल हुए तो इन्हें सेवा से बाहर कर दिया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2016 में केवल 2 IPS अफसर अकैडमी से पास नहीं हो सके थे। इस साल फॉरन पुलिस फोर्स के मिला कर कुल 136 आईपीएस अफसरों में से 133 अफसर एक या एक से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं। इनमें इंडियन पीनल कोड (भारतीय दंड संहिता) और क्रिमिनल प्रसीजर कोड (दंड प्रक्रिया संहिता) विषय शामिल हैं।

Facebook Comments