ये 8 काम बता देंगे देवी लक्ष्मी प्रसन्न हैं या नाराज

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई मान्यताएं प्रचलित हैं। जिन घरों में इन मान्यताओं का पालन किया जाता है, वहां देवी लक्ष्मी के साथ ही सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। गीता प्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त महाभारत के द्वितीय खंड के शांति पर्व में महालक्ष्मी और इंद्र का एक प्रसंग है। इस प्रसंग में देवी लक्ष्मी इंद्र को ये बताती हैं कि वे किन लोगों के घरों में निवास करती हैं और किन लोगों के यहां निवास नहीं करती हैं। यहां जानिए इसी प्रसंग के आधार पर ऐसी कौन-कौन सी बातें हैं, जो पति-पत्नी को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए…

1.जो लोग कड़वा बोलते हैं, दूसरों को बुरी लगे ऐसी बातें करते हैं, उनसे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। मीठा बोलने वाले, अपने कर्तव्य को पूरा करने वाले, भगवान की भक्ति करने वाले, मन को वश में रखने वाले लोगों पर लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

2.अगर कोई व्यक्ति बड़ों का और माता-पिता अनादर करता है तो उसे कभी भी देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं मिल पाती है। जो व्यक्ति दूसरों को क्षमा करता है, दान देता है, बुद्धिमान है, गुरु की सेवा करता है, उसके घर में देवी लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं।

3.जो व्यक्ति थाली में खाना छोड़ देते हैं, खाने का अनादर करते हैं, बुराई करते हैं, उन्हें लक्ष्मी कृपा नहीं मिल पाती है। अन्न का सम्मान करना चाहिए।

4.जिस घर में अतिथियों का स्वागत किया जाता है, उनकी सुख-सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है, वहां लक्ष्मी अवश्य निवास करती हैं।

5.जो व्यक्ति बात-बात में झूठ बोलता है, वह कभी भी सुखी नहीं रह पाता है। जो व्यक्ति दूसरों के दुख में दुखी होता है, दूसरों की मदद करता है, वह लक्ष्मी कृपा प्राप्त करता है।

6.जिस घर में पति और पत्नी दोनों एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहते हैं, एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, वहां लक्ष्मी निवास करती हैं। अगर पति या पत्नी कोई एक भी चरित्रहीन हो जाता है, अधर्म करता है तो लक्ष्मी घर से चली जाती हैं।

7.जिन घरों में लोग सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, ऐसे घर में लक्ष्मी रुकती नहीं हैं। आलसी लोग, ईश्वर में विश्वास नहीं करने वाले लोगों के यहां भी लक्ष्मी ठहरती नहीं हैं।

8.जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती, जहां स्त्री खुद सफाई से नहीं रहती है, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

Facebook Comments