रक्षाबंधन के दिन सुनाई आपबीती, गुरुकुल में बच्चों के साथ कुकर्म

हरियाणा के रोहतक जिले के गांव लाढ़ौत स्थित एक शैक्षणिक संस्था गुरुकुल में छात्रों के कथित यौन शोषण का मामला प्रकाश में आया है। कम उम्र के छात्रों ने सीनियर छात्रों पर लंबे समय से कुकर्म करने का आरोप लगाया है। विरोध करने पर वे उन्हें मारते-पीटते थे और धमकी देकर डराते थे।

मामले की जानकारी रविवार को रक्षाबंधन के दिन उस वक्त लगी जब परिजन अपने बच्चों से मिलने पहुंचे। परिजन मिलकर वापस लौटने लगे तो बच्चे रोने लगे। परिजनों ने पूछा तो बच्चों ने रो-रोकर आपबीती सुनाई। इसके बाद परिजन सदर थाने में पहुंचे और स्कूल प्रबंधन व आरोपित बच्चों के खिलाफ केस दर्ज कराया। पीड़ित बच्चों का मेडिकल टेस्ट कराया जा रहा है।

पुलिस के समक्ष अपने बच्चे को लेकर शिकायत देने पहुंचीं एक महिला ने बताया कि बच्चे गुरुकुल में ही रहते हैं। रविवार को बच्चे से मुलाकात करने के बाद जैसे ही वह बाहर निकलने लगीं तो बच्चा रोने लगा। उन्होंने बच्चे से रोने का कारण पूछा तो उसने पहले तो नहीं बताया। जब यह पूछा कि क्या बड़े बच्चे परेशान करते हैं तो बच्चे ने सारी आपबीती सुनाई।

वह तुरंत ही प्रबंधन के पास पहुंची। शिकायत संस्थान के प्राचार्य से की गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद दूसरे बच्चों ने भी पूछने पर अपने परिजनों को आपबीती सुनाई। इसके बाद संस्थान से छह बच्चों को लेकर उनके परिजन सदर थाना में पहुंचे और पुलिस को शिकायत दी।

सदर थाना प्रभारी मंजीत ने बताया, ‘बच्चों के बयान दर्ज किए हैं। उसी के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है। मेडिकल जांच रिपोर्ट आने के बाद पूरा मामला स्पष्टïहो सकेगा।’

दोबारा जांच कराएंगे : प्राचार्य
प्रबंधन ने ऐसे आरोपों से साफ इनकार किया है। प्राचार्य का कहना कि बच्चों ने परेशान करने की शिकायत की थी, मगर इस तरह की नहीं। हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। वार्डन वहीं पर रहते हैं। अगर किसी के साथ गलत हुआ है तो उसे न्याय मिलना चाहिए। हम मामले की दोबारा जांच कराएंगे।

Facebook Comments