कांग्रेस की सरकार बनी तो GST की होगी सिर्फ एक स्लैब, राहुल गांधी का बड़ा एलान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर जीएसटी को ‘‘गब्बर सिंह टैक्स’ करार देते हुए कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने के बाद एक स्लैब वाली जीएसटी को लागू किया जाएगा. महिला स्वयं सहायता समूहों से बातचीत करते हुए गांधी ने राजग सरकार पर भी हमला बोला और कहा कि पिछले दो सालों में देश के 15 अमीर कारोबारियों का 2.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है.

यह कार्यक्रम तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति ने आयोजित किया था. जीएसटी वसूले जाने की एक महिला की शिकायत पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ नहीं, यह गब्बर सिंह टैक्स है. यह जीएसटी गरीब लोगों की जेबों में से पैसे निकालने का तरीका है. यह जीएसटी नहीं है, यह गब्बर सिंह टैक्स है. जब कांग्रेस पार्टी की सरकार (केंद्र में) बनेगी तब हम आपको जीएसटी- माल एवं सेवा कर देंगे.’’

राहुल ने कहा, ‘‘ उसमें कर का सिर्फ एक स्लैब होगा. कोई पांच अलग अलग कर नहीं होंगे. उसमें आपको हर महीने अलग अलग (अनुपालन) फार्म भरने नहीं होंगे.’’ गांधी यहां दो दिन की यात्रा पर आए हैं. पार्टी का अध्यक्ष बनने के बाद उनकी यह पहली तेलंगाना यात्रा है. कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि वह झूठे वायदे नहीं करेंगे और रेखांकित किया कि कांग्रेस की साझेदारी वाली कर्नाटक सरकार किसान ऋण माफी योजना को अमल में ला रही है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न फसलों के लिए पूरे देश में 10,000 करोड़ रुपये का बढ़ा हुआ न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के बारे में बात करते हैं जबकि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने 30,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी को लागू किया है. गांधी ने आरोप लगाया कि नवंबर 2016 में नोटबंदी का ऐलान होने के बाद गरीबों को बैंकों से अपने ही पैसे के लिए कतारों में खड़ा होना पड़ा. उनके जमा कराए पैसों का इस्तेमाल अमीरों को कर्ज देने के लिए किया गया.

उन्होंने तेलंगाना में टीआरएस सरकार पर भी हमला बोला. कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ‘‘ आज तेलंगाना को एक परिवार चला रहा है. सभी फायदे एक परिवार को दिए जा रहे हैं.’’ गांधी ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसानों की जमीन छीनी जा रही है, एसएचजी की महिलाओं की सहायता नहीं की गई, किसानों को जो सहयोग दिया जाना था वो नहीं दिया गया, सिर्फ भ्रष्टाचार नजर आता है.’’

Facebook Comments