Indian Railways सभी स्टेशनों पर देने जा रही है ये खास सुविधा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि दूध की खपत को बढ़ावा देने के लिए रेलवे देशभर में स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक योजना बना रही है।

गोयल ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, अमूल इंडिया और खाद्य सुरक्षा निकाय एफएसएसएएआई के प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह बात कही । बैठक में महाराष्ट्र में किसानों के आंदोलन की पृष्ठभूमि में डेयरी सेक्टर के मुद्दों और चिंताओं पर चर्चा की गई। इस आंदोलन के कारण राज्य में दूध की कमी पैदा हो गई थी।

कृषि मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। सूत्रों ने बताया कि बैठक में अमूल इंडिया के प्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि रेलवे डेयरी कंपनियों को स्टॉल उपलब्ध करा सकती है जहां वे अपने उत्पाद बेच सकते हैं।

गोयल ने कहा, ”रेलवे स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर जल्द काम करेगी। हम कल अन्य मंत्रालयों के साथ इस मुद्दे पर और चर्चा करने जा रहे हैं ताकि यह देखा जाए कि कैसे देश में दूध की खपत बढ़ाई जा सकती है। रेलवे को स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए कृषि मंत्रालय से एक प्रस्ताव मिला है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में हजारों डेयरी किसानों ने बेहतर मूल्य और पांच रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया जिससे राज्य में दूध की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई थी। मुंबई , पुणे , नागपुर और नासिक समेत अन्य मुख्य शहरों में दूध की आपूर्ति करने वाले टैंकरों को रोका गया जिससे अचानक दूध संकट पैदा हो गया।

Facebook Comments