रेलवे संग्रहालय में विशेष आयोजन विश्व विरासत दिवस पर….

आज 18 अप्रैल है. विश्व विरासत दिवस अर्थात वर्ल्ड हेरीटेज डे. विरासत को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है.खास बात यह है कि इस वर्ष की थीम- भावी पीढ़ियों के लिए विरासत का ज्ञान देना है.इसी क्रम में नेशनल रेल म्यूजियम नई दिल्ली भी कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है.

बता दें कि आज के दिन म्यूजियम में बच्चों, छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा. इस दौरान यहां कहानी सुनाने के लिए तीन सत्र रखे गए हैं.रेलवे बोर्ड के रिटायर्ड मेंबर यशपाल गुप्ता जहां पुराने जमाने के मोरिस फायर इंजन के बारे में जानकारी देंगे, वहीं दिल्ली की विंटेज कार रैली भी सबका ध्यान खिंचेगी.इसके अलावा रेलवे क्विज, गाइडेड टूर आदि भी होंगे.

खास बात यह है कि भारतीय रेलवे ‘यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज’ में शामिल कई स्थलों का गौरवशाली मेजबान है. इसमें दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, कालका शिमला रेलवे और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई भी शामिल है.स्मरण रहे कि नई दिल्ली एनसीआर के चाणक्यपुरी क्षेत्र में स्थित इस प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र बने राष्ट्रीय रेल संग्रहालय का 1 फरवरी, 1977 को उद्घाटन हुआ था. प्राचीन चीजों में रूचि रखने वाले लोगों का यह पसंदीदा गंतव्य है. यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी कई प्रयत्न किये जा रहे हैं.

Facebook Comments