बारिश से मुंबई पानी-पानी, स्कूल-ऑफिस सब बंद

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई + में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश से पूरा शहर एक बार फिर जलभराव झेल रहा है। सड़कें, ओवरब्रिज से लेकर कॉम्प्लेक्स परिसरों में पानी भर गया है। आशंका जताई जा रही है कि सोमवार को भी बारिश इसी तरह जारी रह सकती है। भारी बारिश के कारण ट्रेनों और यातायात पर भी असर पड़ा है। शिक्षा मंत्री ने सोमवार को स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया है। यह इस सीजन की सबसे भारी बारिश है।
भारी बारिश से लोगों का बुरा हाल है। ऐसे में सड़कों पर जगह-जगह बने गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं। मुंबई से ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें गड्ढे के कारण बाइक सवार हादसे का शिकार होता दिखाई देता है। हादसे में बाइक पर पीछे बैठी महिला की मौत हो गई। तस्वीर में आधी सड़क पर पानी दिखाई देता है तभी गड्ढे में बाइक उछलती है और महिला बस की चपेट में आ जाती है। कुर्ला और नालासोपारा में भारी बारिश हुई है। ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में कोलाबा 170.6 मिलीमीटर बारिश रेकॉर्ड की गई जो इस सीजन में सबसे अधिक है। उधर, दहाणु में सुबह 5:30 बजे तक 308 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। विभाग के मुताबिक सोमवार शाम को बारिश के तेज होने की संभावना है। साथ ही अगले 24 से 48 घंटों में यह और भी तेज हो सकती है।

एक ओर जहां सड़कों पर पानी भरा होने से यातायात बाधित है, वहीं रेलवे स्काइवॉक्स पर भी जलभराव होने के कारण दफ्तर-कॉलेज जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। कुर्ला, ठाणे, अंधेरी, सायन, माटुंगा, धारावी, भिवंडी और कल्याण में सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है। BEST बसों के रास्ते बदले गए और कुछ बसें बंद भी की गईं।

भारी बारिश के कारण ट्रेनें भी धीमी चल रही हैं। पश्चिम रेलवे ने बताया है कि नाला सोपारा में ट्रैक्स पर 180 मिलीमीटर तक पानी होने के कारण उस पर ट्रैफिक रोक दिया गया है। इससे सबअर्बन लाइन्स पर 16 मिनट की देरी है। बाकी लाइन्स पर ट्रेनें कम गति से चलाई जा रही हैं। सेंट्रल रेलवे बाधित तो नहीं है लेकिन ठाणे और कलवा के बीच ट्रेन ट्रैक्स पर 8 इंच तक पानी भरा होने के कारण ट्रेनों की गति धीमी की गई है। कोई परेशानी न हो इसलिए सीनियर अधिकारी खुद स्टेशनों पर तैनात हैं।

Facebook Comments