आज से PM मोदी का 3 अफ्रीकी देशों का दौरा, इस देश के राष्ट्रपति को तोहफे में देंगे 200 गाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र आज से 27 जुलाई के बीच अफ्रीकी महाद्वीप की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। अपने तीन देशों के दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की ‘ऐतिहासिक’ यात्रा पर रवांडा जाएंगे। इस यात्रा की खास बात ये है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा होगी, लेकिन इससे भी खास होगा मोदी का रवांडा को 200 गायें तोहफे के रूप में देंगे। ये गाय पीएम रवांडा की ‘गिरिंका’ योजना के तहत देंगे।

आपको बता दें कि ‘गिरिंका’ गरीबी उन्मूलन के लिए रंवाडा की सरकार का एक अहम कार्यक्रम है। ‘गिरिंका’ शब्द का मतलब होता है ‘एक गाय रखिए’। रवांडा के बाद पीएम 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे और यहां से उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वो ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

जोहानसबर्ग में आयोजित होने वाले 10वें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका देशों का समूह) सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ नरेंद्र मोदी अलग से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की यह मुलाकात द्विपक्षीय संबंधो में आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर देने के लिए होगी

Facebook Comments