रोहित ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज के खिलाफ 5वें वनडे में रोहित शर्मा (नाबाद 63 रन, 56 गेंद, 5 चौके और 4 छक्के) ने दूसरा छक्का लगाते ही वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, यह उनके वनडे करियर का 200वां छक्का रहा। इसके साथ ही वह वनडे में सबसे तेज 200 छक्के (पारियों के आधार पर) लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा।

अफरीदी ने यहां तक पहुंचने के लिए 195 पारियां खेली थीं, जबकि भारतीय ओपनर बल्लेबाज ने 187वीं पारी में यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। बता दें कि एक मैच पहले ही 162 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ने छक्के बरसाने के मामले में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा था। रोहित शर्मा ने 137 गेंदों की अपनी इस पारी में 20 चौके और 4 छक्के जमाए थे। इस मैच के बाद उनके नाम कुल 198 छक्के हो गए थे।

सबसे कम पारियों में 200 छक्के तक पहुंचने के मामले में रोहित, अफरीदी के बाद एबी डि विलियर्स (214) का नंबर आता है। चौथे नंबर पर ब्रेंडन मैक्कुलम (228) हैं, जबकि 5वें नंबर पर क्रिस गेल (241) हैं।

सिर्फ धोनी हैं आगे
भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो यहां पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। अब तक करियर में 331 वनडे खेल चुके धोनी ने 281 पारियों में कुल 218 छक्के जड़े हैं और सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में वह दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। भारतीयों में सिर्फ धोनी ही रोहित से आगे हैं।

अफरीदी के नाम सबसे अधिक छक्के
वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो इस फेहरिस्त में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम है। अफरीदी ने कुल 398 वनडे मैच खेलकर 269 पारियों में सबसे ज्यादा 351 छक्के मारे हैं। दुनिया में कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास नहीं है। अफरीदी के बाद दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल का नाम आता है, जिनेक नाम 275 सिक्स हैं। तीसरे नंबर पर श्री लंका के सनथ जयसूर्या 270 छक्कों के साथ काबिज हैं।

Facebook Comments