Apple को हुआ रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा, मार्केट वैल्‍यू एक लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंचीApple को हुआ रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा, मार्केट वैल्‍यू एक लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंची

 अमेरिका की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी ऐप्पल का तीसरी तिमाही में मुनाफा बढ़कर 11.5 अरब डॉलर हो गया है। यह पिछले तिमाही की तुलना में 30%  की वृद्धी है। इसके साथ ही कंपनी की मार्केट वैल्यू रिकॉर्ड 1000 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई। हालांकि कंपनी चार संख्या की सीमा को पार नहीं कर सकी। 

 

ऐप्पल ने आइफोन्स की अच्छी बिक्री के बदौलत विश्लेषकों के सारे अनुमानों को पीछे छोड़ दिया। विशेषज्ञों द्वारा औसत बिक्री मूल्य 694 डॉलर रहने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन यह 724 डॉलर पहुंच गई। हालांकि अनुमानित 41.8 करोड़ आइफोन्स की तुलना में 4.13 करोड़ की ही बिक्री हुई।

 

 

 

आफटर ट्रैडिंग आवर में कंपनी शेयर 3.9 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 197.81 डॉलर तक पहुंच गई। कंपनी के अनुसार उनका राजस्व 53.3 अरब डॉलर हो गया है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है। इसके साथ ही कंपनी की कुल आमदनी 11.5 अरब हो गई है। अगर कंपनी शेयरों की कीमत 7 प्रतिशत और अधिक होती तो यह 1000 अरब डॉलर के मार्केट कैप्टलाइजेशन की सीमा पार कर जाती।  बता दें कि मंगलवार 5:30 बजे तक कंपनी की मार्केट कैप 935.3 दर्ज की गई थी। जो कि 1000 अरब के बिल्कुल करीब थी। लेकिन कंपनी यह सीमा पार नहीं कर सकी।

 

 

इन परिमानों के बाद कंपनी के मुख्य कार्यकारी टिम कूक ने कहा, ‘जून तिमाही की रिपोर्ट पेश करते हुए हमें बहुत खुशी है। यह लगातार चौथी तिमाही है जब कंपनी की वृद्धी दर डबल डिजिट वाली रही। ‘साथ ही उन्होंने बताया कि आईफोन की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी की सेवा और अन्य वस्तुओं की बिक्री भी बढ़ी है। जिसकी वजह से तीसरी तीमही में कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

टिम कूक ने कहा कि मौजूदा तिमाही में भी आइफोन एक्स सबसे लोकप्रिय आइफोन रहा। कंपनी ने सरवीस बीजनेस में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस तिमाही में ऐप स्टोर, ऐप्पल पे, और एप्पल म्यूजिक ने 9.5 अरब डॉलर की बिक्री दर्ज की गई।

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी को और ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए उन्हें एप्पल फोन के अलावे दूसरे विकल्पों की भी तलाश करनी होगी। मौजूदा समय में कंपनी की कुल संचालन आय का 70 प्रतिशत आइफोन की बिक्री से आता है। कंपनी की दूसरे उत्पाद जैसे एप्पल घड़ी, एयरपॉड, होमपॉड की वृद्दी पर भी कंपनी को ध्यान देना होगा। तीसरी तिमाही में इन उत्पादों ने 3.7 अरब डॉलर का राजस्व पैदा किया है।

Facebook Comments